पाकिस्तान में चुनाव: सत्ता से हटने के बाद नवाज शरीफ़ कैसे कर रहे हैं वापसी?

How is Nawaz Sharif making a comeback after being removed from power?

नवाज शरीफ़ भले ही पिछले तीन दशकों से पाकिस्तानी राजनीति पर हावी रहे हों, लेकिन बहुत कम लोगों ने उनकी सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी की होगी।

उनका पिछला कार्यकाल भ्रष्टाचार का दोषी ठहराए जाने और अंततः एक सैन्य तख्तापलट में सत्ता से हटाए जाने के बाद समाप्त हो गया।

फिर भी नवाज़ शरीफ़ एक और सफल वापसी करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जो एक ऐसे व्यक्ति के लिए किसी नाटकीय बदलाव से कम नहीं है, जिसे अब तक पाकिस्तान की ताक़तवर सेना के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता रहा है.

हालांकि, चुनाव से कुछ समय पहले बीबीसी से बातचीत में उन्होंने कहा था कि वह पाकिस्तानी सेना के खिलाफ नहीं हैं.

विल्सन सेंटर थिंक टैंक में दक्षिण एशियाई मामलों के निदेशक माइकल कूगलमैन कहते हैं, ”नवाज शरीफ अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में नहीं हैं क्योंकि वह एक लोकप्रिय नेता हैं। “बेशक वह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन उसने अपने पत्ते सही खेले हैं।”

नवाज शरीफ के कट्टर प्रतिद्वंद्वी और सेना के चहेते पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इस समय जेल में हैं। इमरान खान की लोकप्रिय तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी पर पूरे देश में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

क्या है नवाज़ शरीफ़ की कहानी? ( What is the story of Nawaz Sharif)

हम कह सकते हैं कि नवाज शरीफ वापसी के बादशाह हैं। उसने निश्चित रूप से पहले भी ऐसा किया है।

अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान, उन्हें 1999 में एक सैन्य तख्तापलट द्वारा सत्ता से बाहर कर दिया गया था, लेकिन 2013 के आम चुनावों में प्रधान मंत्री के रूप में लौट आए। अपनी शानदार जीत के बाद, वह रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधान मंत्री बने।

यह देश के लिए भी एक ऐतिहासिक क्षण था। 1947 में पाकिस्तान की आज़ादी के बाद यह पहली बार था कि एक निर्वाचित लोकतांत्रिक सरकार की जगह किसी अन्य निर्वाचित लोकतांत्रिक सरकार ने ले ली थी।

हालाँकि, नवाज़ शरीफ़ का पिछला कार्यकाल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। सबसे पहले विपक्ष ने छह महीने तक राजधानी इस्लामाबाद को घेरे रखा.

वह घेराबंदी भ्रष्टाचार के आरोप की न्यायिक जांच के साथ समाप्त हुई और मामला अंततः सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, जहां 2017 में नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

कुछ दिनों बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

जुलाई 2018 में, एक पाकिस्तानी अदालत ने नवाज़ शरीफ़ को भ्रष्टाचार का दोषी पाया और उन्हें 10 साल जेल की सज़ा सुनाई। लेकिन दो महीने बाद ही अदालत द्वारा अंतिम फैसला आने तक उनकी सजा निलंबित कर दिए जाने के बाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया।

लेकिन दिसंबर 2018 में उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में फिर से जेल भेज दिया गया।

इस बार उन्हें सात साल जेल की सजा सुनाई गई। भ्रष्टाचार का मामला सऊदी अरब में एक स्टील मिल के उनके परिवार के स्वामित्व से जुड़ा था।

इसके बाद नवाज शरीफ ने अपनी स्वास्थ्य स्थिति का हवाला देते हुए जमानत और ब्रिटेन में इलाज की अर्जी दी थी.

2019 में नवाज शरीफ जमानत पर रिहा हुए और इलाज के लिए लंदन चले गए।

यहां वह चार साल तक एक आलीशान अपार्टमेंट में निर्वासन में रहे। नवाज शरीफ पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान लौटे थे.

हालाँकि वह देश में नहीं थे, लेकिन अपनी अनुपस्थिति के बावजूद वह देश के एक महत्वपूर्ण राजनेता बने रहे। वह 35 साल तक पाकिस्तानी राजनीति में सक्रिय रहे।

पहला भाग ( first part)

नवाज़ शरीफ़ का जन्म 1949 में लाहौर में एक प्रसिद्ध व्यवसायी के बेटे के रूप में हुआ था। उन्होंने राजनीति में अपना पहला कदम शहरी क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में रखा।

शरीफ़ जनरल जियाउल हक के करीबी थे, जिन्होंने 1977 से 1988 तक पाकिस्तान पर शासन किया था और उन्हें 1998 में पाकिस्तान के पहले परमाणु परीक्षण का आदेश देने के लिए पाकिस्तान के बाहर जाना जाता है।

जनरल जियाउल हक के सैन्य शासन के शुरुआती दिनों में नवाज शरीफ़ पहली बार राष्ट्रीय ध्यान में आए। वह पहले पंजाब के वित्त मंत्री और फिर 1985 से 1990 तक प्रधान मंत्री बने।

विश्लेषकों को याद है कि नवाज़ शरीफ़ उस समय एक प्रभावशाली राजनेता नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्होंने खुद को एक कुशल सोच वाले प्रबंधक के रूप में प्रस्तुत किया।

नवाज शरीफ़ पहली बार 1990 में प्रधान मंत्री बने लेकिन 1993 में उन्हें निलंबित कर दिया गया। वह प्रधान मंत्री बने और तत्कालीन विपक्षी नेता बेनजीर भुट्टो के लिए सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त किया।

नवाज़ शरीफ़ पाकिस्तान की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक फ़क़ज़ ग्रुप के मालिक हैं और उन्हें पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक माना जाता है। उनका समूह इस्पात उद्योग में सक्रिय है।

सैन्य तख्तापलट ( military coup)

नवाज़ शरीफ़ 1997 में साधारण बहुमत से दोबारा देश के प्रधानमंत्री बने। इस दौरान नवाज शरीफ एक ताकतवर नेता बन गये. सेना के अलावा देश की अन्य संस्थाओं पर भी उनका प्रभाव ध्यान देने योग्य था।

फिर, संसद में विपक्ष से निराश होकर, उन्होंने एक संवैधानिक संशोधन को आगे बढ़ाने की कोशिश की जो उन्हें शरिया कानून लागू करने की अनुमति देगा।

उन्होंने सत्ता के अन्य केंद्रों का भी मुकाबला किया: उनके अनुयायियों की भीड़ ने सुप्रीम कोर्ट को लूट लिया, जबकि उन्होंने पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना पर लगाम लगाने की कोशिश की।

लेकिन 1999 में शक्तिशाली सेना जनरल परवेज मुशर्रफ़ ने नवाज़ शरीफ़ की सरकार का तख्तापलट कर दिया. इसने एक बार फिर देश में सेना के प्रभाव को कम करने के प्रयासों के परिणामों को प्रदर्शित किया।

नवाज़ शरीफ़ को आतंकवाद और अपहरण के आरोप में गिरफ्तार किया गया, जेल भेजा गया और अंततः आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। उन्हें भ्रष्टाचार का भी दोषी पाया गया और राजनीतिक गतिविधियों से आजीवन प्रतिबंध की सजा सुनाई गई।

हालाँकि, कथित तौर पर सऊदी अरब द्वारा किए गए एक समझौते के कारण, उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को जेल नहीं भेजा गया था।

नवाज़ शरीफ़ और उनके परिवार के 40 सदस्यों को सऊदी अरब निर्वासित कर दिया गया। उन्हें दस वर्षों तक सऊदी अरब में निर्वासन में रहना पड़ा।

ओवेन बेनेट जोन्स, जो तब इस्लामाबाद में बीबीसी के संवाददाता थे, याद करते हैं कि जब नवाज़ शरीफ़ को सत्ता से हटा दिया गया था और नवाज़ शरीफ़ को एक भ्रष्ट, अक्षम और सत्ता का भूखा राजनेता करार दिया गया था, तब कई पाकिस्तानियों ने राहत की सांस ली थी।

भ्रष्टाचार के आरोप ( corruption allegations)

राजनीतिक बीहड़ में शरीफ़ का पहला वनवास साल 2007 में सेना के साथ हुए एक समझौते के बाद समाप्त हुआ.

नवाज़ शरीफ़ वापस पाकिस्तान लौटे और विपक्ष में रहते हुए सब्र के साथ अपना वक़्त काटते रहे.

2008 के चुनाव में उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ पार्टी को लगभग एक चौथाई सीटें हासिल हुईं.

हालांकि, ये अनुमान लगाए जा रहे थे कि 2013 का चुनाव वो जीत लेंगे, लेकिन जिस बहुमत के साथ उन्होंने सत्ता में वापसी की उससे राजनीतिक विश्लेषक भी हैरान रह गए.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान ख़ान की पार्टी ने पूरे जोश के साथ ये चुनाव लड़ा था लेकिन इमरान नवाज़ शरीफ़ को कोई ख़ास टक्कर नहीं दे सके थे.

इमरान ख़ान की पार्टी ने राजनीतिक रूप से अहम पंजाब प्रांत में नवाज़ की पार्टी को इन चुनावों में टक्कर दी थी.

हालांकि, साल 2013 में सत्ता संभालते ही नवाज़ शरीफ़ को पाकिस्तान की पीटीआई पार्टी से कड़े जनवविरोध का सामना करना पड़ा.

पीटीआई ने उन पर चुनावों में धांधली के आरोप लगाए और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राजधानी इस्लामाबाद को घेर लिया.

ऐसे आरोप भी लगे कि राजधानी की घेराबंदी पाकिस्तान की कुख़्यात ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसएआई के कुछ शीर्ष अधिकारियों के इशारे पर की गई. ये घेराबंदी क़रीब छह महीनों तक चली.

विश्लेषक ये मानते हैं कि पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान नवाज़ शरीफ़ पर भारत के साथ कारोबारी रिश्तों को और न बढ़ाने के लिए दबाव बनाना चाहता था.

पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान भारत और पाकिस्तान के कारोबारी रिश्तों को बेहतर करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान को एशिया का टाइगर बनाने का वादा किया था.

उन्होंने नया इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त न करने की नीति पर चलने का वादा किया था.

लेकिन समस्याएं बढ़ती ही गईं और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की एकमात्र सुर्खी रहा चीन के निवेश वाला 56 अरब डॉलर का चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कारिडोर (सीपेक) भी विवादों में फँस गया.

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कमज़ोर होती गई और अब तक इस प्रोजेक्ट के कुछ ही हिस्से पूरे हो सके हैं.

2016 में पनामा पेपर लीक प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के लिए नए ख़तरे लेकर आया. उन पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच सुप्रीम कोर्ट ने शुरू कर दी.

ये आरोप सेंट्रल लंदन के एक पॉश इलाक़े में उनके परिवार के अपार्टमेंट के स्वामित्व से जुड़े हुए थे.

इन संपत्तियों को ख़रीदने के लिए जिस पैसे का इस्तेमाल हुआ था उस पर सवाल उठे. मनी ट्रेल की जांच शुरू हुई और नवाज़ इसमें फंसते चले गए.

नवाज़ शरीफ़ ने सभी आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए ख़ारिज कर दिया. हालांकि 6 जुलाई 2018 को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें भ्रष्टाचार का दोषी क़रार दिया और उनकी ग़ैरमौजूदगी में उन्हें दस साल जेल की सज़ा सुना दी गई.

जब इस सज़ा का एलान हुआ, नवाज़ शरीफ़ लंदन में अपनी बीमार पत्नी के पास थे. शरीफ़ की बेटी मरियम नवाज़ और दामाद को भी सज़ा सुनाई गई.

और फिर एक मौका आया ( and then an opportunity came)

नवाज के प्रतिद्वंद्वी इमरान ख़ान ने देश पर शासन किया और शरीफ़ ने अपना समय लंदन में बिताया।

हालाँकि, इमरान ख़ान का शासन उथल-पुथल वाला रहा और सेना के साथ संबंध खराब हो गए।

2022 में अविश्वास प्रस्ताव के बाद इमरान ख़ान को सत्ता से हटा दिया गया, जिससे नवाज शरीफ की पार्टी की सत्ता में वापसी का रास्ता साफ हो गया।

इस बार नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज़ शरीफ़ पार्टी के नेता बने.

इमरान खान के पतन के बाद नवाज शरीफ ने अपनी राजनीतिक गतिविधियां तेज कर दीं और सत्ता पर कब्जा करने की कोशिश की.

अक्टूबर 2022 में नवाज़ शरीफ़ बड़ी धूमधाम से पाकिस्तान लौटे और तब से उनके खिलाफ लंबित लगभग सभी मामले और कानूनी चुनौतियाँ समाप्त हो चुकी हैं।

बिडंबना यह है कि इस बार उसी सेना ने नवाज शरीफ़ का तख्ता पलट कर उनका स्वागत किया.

अगर नवाज शरीफ़ की पार्टी चुनाव जीतती है तो उनकी सत्ता में वापसी लगभग तय है.

सभी पाकिस्तानी शरीफ़ को पसंद नहीं करते.

नवाज शरीफ़ और उनकी पार्टी के खिलाफ काफी गुस्सा है क्योंकि पाकिस्तान में लोगों का मानना ​​है कि देश की खराब हालत के लिए वह जिम्मेदार हैं.

भ्रष्टाचार के आरोपों से उनकी छवि भी खराब हुई है.

डॉ. ने कहा, “वे चुनाव जीत रहे हैं, लेकिन नवाज शरीफ़ की पार्टी के पिछले प्रदर्शन को छोड़कर, पाकिस्तान में कोई भी पार्टी स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में नहीं आई है।” फरजाना शेख, पेसिफिक प्रोग्राम फेलो।

“सभी संकेत हैं कि वह प्रधान मंत्री के रूप में लौट सकते हैं या सबसे बड़ी पार्टी के नेता के रूप में उभर सकते हैं। हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि हाउस ऑफ़ कॉमन्स में उनके पास कितना बहुमत होगा।”

क्या नवाज़ चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे? ( Will Nawaz become Prime Minister for the fourth time)

पाकिस्तान की राजनीति में ये उथल-पुथल भरा नाज़ुक वक़्त है और नवाज़ शरीफ़ ख़ुद को एक अनुभवी राजनेता के रूप में पेश कर रहे हैं. वे अपने तीन कार्यकालों का रिकॉर्ड दिखा रहे हैं. वे अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और पाकिस्तान को सही दिशा में ले जाने का वादा कर रहे हैं.

माइकल कूगलमैन कहते हैं, “शरीफ़ के समर्थक ये उम्मीद करते हैं कि उनका स्थिरता लाने का वादा, अनुभव और भरोसेमंद नेतृत्व उन्हें वोट दिलाएगा. वे उम्मीद कर रहे हैं कि सेना भी नवाज़ शरीफ़ को लेकर सहज होगी या कम से कम उनकी पार्टी से सहज होगी.”

लेकिन विश्लेषक अब भी सावधान हैं. नवाज़ शरीफ़ को अभी कई चुनौतियों को पार करना हैं, सिर्फ़ पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ही संकट में नहीं हैं. आर्थिक संकट के लिए उनकी पार्टी को ही ज़िम्मेदार ठहराया जाता रहा है. ये आम धारणा भी है कि चुनाव निष्पक्ष नहीं होंगे क्योंकि मुख्य विपक्षी इमरान ख़ान जेल में हैं.

डॉ. शेख़ कहती हैं, “वे संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि उनकी पार्टी जिसका नेतृत्व उनके भाई कर रहे हैं, पूर्व गठबंधन सरकार की वरिष्ठ सहयोगी है, सरकार को कई सख़्त आर्थिक नीतियां लागू करनी पड़ी हैं, जिनकी भारी क़ीमत चुकाई गई है.”

शेख कहती हैं, “देश जिस संकट में घिरा है, भले ही उसके लिए न सही लेकिन देश की आर्थिक हालत के लिए नवाज़ शरीफ़ और उनकी पार्टी को ही ज़िम्मेदार माना जाता है. फिर पाकिस्तान में सेना भी है, जिसका पाकिस्तान के शासन में सबसे बड़ा दख़ल रहता है.”

विदेश में रहते हुए, नवाज़ शरीफ़ ने कई बार सेना के ख़िलाफ़ खुलकर बयान दिए हैं. ख़ास तौर पर उन्होंने आईएसआई के एक पूर्व प्रमुख और पूर्व सेना प्रमुख को देश की राजनीतिक अस्थिरता के लिए ज़िम्मेदार ठहराया था. हालांकि इन जनरलों ने आरोपों को ख़ारिज किया था.

नवाज़ शरीफ़ ने देश की न्यायपालिका की भी सख़्त आलोचना की है और जजों पर मिलीभगत के आरोप लगाते हुए दावा किया है कि उन्हें फ़र्ज़ी मुक़दमों में फँसाया गया.

नवाज़ शरीफ़ का कहना है कि इसका नतीजा ये हुआ कि पाकिस्तान में लोकतंत्र कमज़ोर हुआ और इस वजह से देश का एक भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया.

पाकिस्तान की सेना ने कभी ये नहीं कहा कि वो नवाज़ शरीफ़ को पसंद करती है या फिर इमरान ख़ान को या देश के किसी अन्य राजनेता को.

पाकिस्तान की सेना का अधिकारिक बयान यही रहा है कि वह देश की राजनीति में दख़ल नहीं देती है.

हालांकि, विश्लेषक ये मानते हैं कि नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान वापसी को लेकर सेना के साथ समझौता किया होगा.

कूगलमैन कहते हैं, “ये एक तथ्य है कि पाकिस्तान लौटने के बाद से उन्हें बहुत अधिक क़ानूनी राहतें मिली हैं और इससे ये साबित होता है कि वो शक्तिशाली सेना के चहेते बन गए हैं. पाकिस्तान की न्यायपालिका पर सेना का भारी प्रभाव है.”

वे कहते हैं कि शरीफ़ की सफलता की ‘बड़ी बिडंबना’ ये है कि भले ही इस वक़्त वे सेना के क़रीब नज़र आ रहे हों लेकिन वो हमेशा सेना से झगड़ा ही करते रहे हैं.

कूगलमैन कहते हैं, “अगर आप पाकिस्तान में एक राजनेता हैं और आपकी पीठ पर सेना का हाथ है तो आपकी चुनावी कामयाबी की संभावना अधिक होती है.”