MP के हरदा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाका, 11 लोगों की मौत

Massive explosion in illegal firecracker factory in Harda, MP, 11 people died

यह विस्फोट मंगलवार सुबह करीब 11 बजे मध्य प्रदेश के खरदा जिले के मगरधा रोड पर एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुआ। लगातार कई धमाकों से प्लांट में भीषण आग लग गई। धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. अब तक 11 लोगों के मरने की खबर है. 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए. उन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है कि घर में रखे बारूद के आतिशबाजी के संपर्क में आने से आग गंभीर हो गई। सीएम मोहन यादव पूरी घटना पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने इस मामले की जांच के आदेश दिये. साथ ही प्रभावित परिवारों के लिए मुआवजे की घोषणा की गई. सीएम ने कहा कि घायलों के इलाज के लिए डॉक्टरों की एक टीम भोपाल, होशंगाबाद (नर्मदापुरम) और अन्य स्थानों पर भी भेजी गई है। बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को बुलाया गया है ( NDRF and SDRF have been called)

50 से अधिक अग्निशमन कर्मी मौके पर आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे। फैक्ट्री में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. उन्हें ख़त्म करने की कोशिशें हो रही हैं. धमाके से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है. आस-पास के लोग दहशत में हैं. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर 100 से ज्यादा घरों को खाली करा लिया. वहीं, विस्फोट से 60 घर क्षतिग्रस्त हो गए। हरदा कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कहा, ”हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई.” विस्फोट में कई लोग घायल हो गए और बचाव कार्य जारी है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को भी बुलाया गया है.

मंत्री ने पीड़ितों से की मुलाकात ( Minister met the victims)

मध्य प्रदेश के मंत्री उदय प्रताप सिंह ने मंगलवार को खरदा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट में घायल मरीजों से जिला अस्पताल में मुलाकात की. घायलों से मिलने से पहले मंत्री ने कहा, “हमने कलेक्टर से बात की है।” घायलों को होशंगाबाद और भोपाल ले जाया गया। अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. एसडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद एसडीआरएफ के उपमहाप्रबंधक के नेतृत्व में काम करती है. घटना के परिणामस्वरूप, लगभग 60 लोग घायल हो गए।

मैंने एसपी कलेक्टर से बात की ( I spoke to SP Collector)

खरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट पर बैतूल से बीजेपी सांसद दुर्गा दास विके ने कहा, ”मैंने जिला कलेक्टर, एसपी और अन्य अधिकारियों से घटना पर चर्चा की है.” घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई।

सीएम यादव ने जताया अफसोस ( CM Yadav expressed regret)

सीएम मोहन यादव ने घटना पर दुख जताते हुए कहा, ‘हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मंत्री श्री उदय प्रताप जी और वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं। भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर व भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भी भेजा जा रहा है।’ सीएम ने बताया कि डॉक्टरों की टीम को भोपाल, होशंगाबाद (नर्मदापुरम) और अन्य स्थानों पर भी तैनात किया गया है।

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान ( CM announced compensation)

सीएण ने कहा, ‘घायलों का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। मैंने इस घटना की जांच के आदेश भी दे दिए हैं और गृह सचिव इस पर रिपोर्ट सौंपेंगे।’

11 लोगों की मौत ( 11 people died)

अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 से ज्यादा घायल हो गए हैं। प्रशासन आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है जो अब हरदा जिले के बैरागढ़ इलाके में आसपास के 60 से अधिक घरों में फैल गई है। प्रशासन ने एहतियातन 100 से ज्यादा घरों को खाली करा लिया है। फैक्ट्री में लगातार धमाके हो रहे हैं। प्रशासन की मदद करने की कोशिश कर रहे एक स्थानीय निवासी धीरेंद्र सैनी ने कहा, ‘फिलहाल, घटनास्थल से छह शव बरामद किए गए हैं और घायलों को अस्पताल भेजा गया है।’

रुक-रुककर हो रहे हैं धमाके  ( There are explosions intermittently)

वहीं हरदा के एसपी संजीव कंचन ने बताया, ‘मंगलवार सुबह फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट हुआ। पूरा शहर काले धुएं से घिर गया है। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। फिलहाल आग लगने के कारण की जानकारी नहीं है। हरदा, बैतूल, खंडवा और नर्मदापुरम से एंबुलेंस और दमकल गाड़ियां बुलाई गई हैं।’ बता दें कि फैक्ट्री में रुक-रुककर धमाके हो रहे हैं जिसकी वजह से आग फैलती जा रही है। पूरा घटना पर सीएम यादव ने अधिकारियों से जानकारी ली है।

आग लगने का कारण नहीं पता चला ( The cause of the fire was not known

जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री में आतिशबाजी के लिए रखे बारूद के संपर्क में आकर आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। इसकी वजह से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। लोग इधर-उधर भागते नजर आए। फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। घटना की सूचना मिलने के बाद दमकल की कई गाड़ियों को मौके के लिए रवाना कर दिया गया है। फिलहाल फैक्ट्री में आग लगने के कारण का पता नहीं चला है। बताया जा रहा है कि आसपास के घर भी आग की चपेट में आ गए हैं। मौके पर प्रशासन का अमला पहुंच रहा है।