राहुल गांधी बने झारखंड के लिए ‘शुभ’! शपथ लेकर अगवानी करने पहुचेंगे नए सीएम चंपई सोरेन

Rahul Gandhi becomes ‘auspicious’ for Jharkhand! New CM Champai Soren will arrive to receive the oath taking oath.

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के विधायक चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया और उन्हें गुरुवार देर शाम शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया। शम्पाई सुरेन ने दावा किया था कि वह बुधवार शाम 8:30 बजे राजभवन जाएंगे और सरकार बनाएंगे. शैंपेन सोरेन भी गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे दूसरी बार राज्यपाल से मिलने पहुंचीं. फिर राज्यपाल ने उन्हें रात 11 बजे राजभवन बुलाया. चंपई सोरेन और कांग्रेसी आलमगीर आलम राजभवन में दाखिल हुए. राजभवन से आए चंपई सोरेन ने कहा कि उन्हें राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार गठन की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो जाएगी. समय का निर्धारण गठबंधन नेताओं के परामर्श से किया जाएगा।

कांग्रेस और जेएमएम नेताओं के साथ चर्चा के बाद समय तय किया गया. (  The time was decided after discussions with Congress and JMM leaders)

चंपई सोरेन के साथ राजभवन से मुलाकात करने वाले कांग्रेस सांसद आलमगीर आलम ने कहा कि शपथ ग्रहण का समय पार्टी नेताओं के साथ चर्चा के बाद तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर कोई चाहता है कि राज्य में जल्द से जल्द नई सरकार बने. राजभवन से बाहर निकलते ही चंपई सोरेन और आलमगीर आलम ने पार्टी के अन्य नेताओं को राज्यपाल के फैसले की जानकारी दी. पत्रकारों से बातचीत में दोनों नेताओं ने संगठन के प्रतिनिधियों को पूरी बातचीत की जानकारी भी दी. देर शाम आपस में मंत्रणा करने के बाद आलमगीर आलम ने स्पष्ट घोषणा कर दी कि शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को होगा.

झारखंड में राहुल गांधी के आने से पहले नई सरकार ( New government in Jharkhand before Rahul Gandhi’s arrival)

झारखंड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने एनबीटी ऑनलाइन को बताया कि राहुल गांधी के झारखंड आने से पहले राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी दो फरवरी को दोपहर करीब दो बजे पाकुड़ और पश्चिम बंगाल होते हुए झारखंड में प्रवेश करेंगे. उससे पहले झारखंड में नयी सरकार का गठन हो जायेगा. उन्होंने कहा कि झारखंड में न्याय यात्रा के आगमन से लोगों को न्याय मिलेगा.

चंपई सोरेन कैबिनेट में नए चेहरे के साथ उपमुख्यमंत्री! ( Champai Soren is Deputy Chief Minister with a new face in the cabinet)

हेमंत सोरेन सरकार के विपरीत, चंपई सोरेन ने अपने मंत्रियों के साथ उपप्रधानमंत्री को शपथ दिलाने की योजना बनाई है। ऐसा माना जाता है कि दोनों उप प्रधानमंत्रियों के नाम आलमगीर आलम मजलिस ने तय किए थे जबकि दूसरे उप प्रधान मंत्री के रूप में जुबा मांजी का नाम बताया गया है। यह भी चर्चा है कि शुरुआत में केवल दो उप प्रधानमंत्रियों और एक या दो मंत्रियों को सोरेन शैंपेन के साथ शपथ दिलाई जाएगी। संसद से विश्वास मत प्राप्त करने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है। ऐसी भी चर्चा है कि हेमंत सोरेन की सरकार में मंत्रियों की जगह कई नए लोगों को मौका मिल सकता है.

राहुल गांधी का झारखंड दौरा रहा ‘शुभ’ ( Rahul Gandhi’s visit to Jharkhand was ‘auspicious’)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से पहले झारखंड में नई सरकार बनेगी. इससे पहले राहुल गांधी के बिहार दौरे से पहले नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली कांग्रेस गठबंधन सरकार में बदलाव हुआ था. राहुल गांधी के पश्चिम बंगाल दौरे से पहले ममता बनर्जी ने ऐलान किया कि वह आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी. राहुल गांधी के झारखंड दौरे से पहले सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद संकट के बादल मंडरा रहे हैं. लेकिन अब नई सरकार के गठन से कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं में झामुमो से ज्यादा उत्साह है.

शपथ लेने के बाद चंपई सोरेन न्याय यात्रा में शामिल होंगे ( Champai Soren will join the Nyaya Yatra after taking oath)

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चंपई सोरेन भी राहुल गांधी के साथ न्याय यात्रा में शामिल होंगे. हालांकि चंपई सोरेन के यात्रा में शामिल होने की तारीख और समय अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन कांग्रेस नेताओं का कहना है कि चंपई सोरेन का कार्यक्रम भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा.