बजट 2024: कश्मीर से ज्ञानवापी तक बजट 2.0 पर मोदी सरकार की आज आखिरी बैठक

Last meeting of Modi government today on Budget 2.0 from Kashmir to Gyanvapi

बजट सत्र 2024: मौजूदा संसद का आखिरी बजट सत्र आज बुधवार से शुरू हो रहा है। संसद का बजट सत्र दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाषण के साथ शुरू होता है। यह मौजूदा कांग्रेस का आखिरी सत्र है. अप्रैल और मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश कर सकती हैं। उम्मीद है कि नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूरा बजट पेश करेगी। मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सीतारमण राष्ट्रपति शासन के तहत जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए भी बजट पेश करेंगी।

बेरोजगारी, महंगाई, कृषि संकट…कांग्रेस उठाएगी ये मुद्दे ( Unemployment, inflation, agricultural crisis… Congress will raise these issues)

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि 9 फरवरी को समाप्त होने वाले 17वीं लोकसभा के इस संक्षिप्त सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और उनके प्रधानमंत्री के जवाब पर चर्चा है। नरेंद्र मोदी बनें. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान विपक्षी नेताओं ने कई मुद्दे उठाए. वरिष्ठ कांग्रेस नेता के सुरेश ने कहा कि सत्र के दौरान पार्टी बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, कृषि संकट और मणिपुर में जातीय हिंसा की स्थिति के मुद्दे उठाएगी।

बंगाली सभाओं से लेकर वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद तक… ( From Bengali meetings to Varanasi’s Gyanvapi Mosque)

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि वित्त मंत्री को अंतरिम बजट में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के तहत पश्चिम बंगाल के योगदान को भी शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुख्यमंत्री को राज्य को केंद्रीय अधिकार समय पर जारी करने की मांग को लेकर धरना देना पड़ा।” समाजवादी पार्टी के नेता एस.टी. हसन ने पूजा स्थलों पर कानून सख्त करने के उपाय करने का आह्वान किया। यह कानून 15 अगस्त 1947 की स्थिति के अनुसार धार्मिक स्थलों के रूपांतरण और संरक्षण पर रोक लगाता है।

हसन की यह मांग वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को हिंदू समुदाय को सौंपने की मांग के मद्देनजर की गई थी। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बैठक में चर्चा “बहुत सौहार्दपूर्ण” रही और सरकार छोटे सत्र के दौरान किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। जोशी ने कहा कि सरकार के पास बजट सत्र के लिए कोई विधायी एजेंडा नहीं है और ध्यान राष्ट्रपति के अभिभाषण, धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और जम्मू-कश्मीर बजट पर होगा। जोशी ने कहा, ”उन्होंने सुझाव दिये लेकिन चूंकि यह मौजूदा लोकसभा का आखिरी सत्र है. हमने कहा कि हम उन्हें अगले सत्र में मौका देंगे।

संसद में गूंजेगा राहुल गांधी की यात्रा पर हमले का मुद्दा ( The issue of attack on Rahul Gandhi’s visit will resonate in Parliament)

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, जनता दल (यूनाइटेड) के रामनाथ ठाकुर और तेलुगू देशम पार्टी के जयदेव गल्ला सर्वदलीय बैठक में उपस्थित नेताओं में शामिल थे. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का बैठक में प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि उन्होंने असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर ‘‘हिंसक हमले’’ और उस पर राज्य सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों का मुद्दा उठाया.

उच्च सदन में कांग्रेस के उप नेता तिवारी ने कहा कि देश में ‘‘अघोषित तानाशाही’’ कायम है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव जैसे विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग कर रही है. तिवारी ने कहा कि उन्होंने विपक्षी दलों से विचार-विमर्श के बाद ये मुद्दे उठाए हैं. प्रत्येक सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाने की प्रथा है. बैठक में विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को उजागर करते हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं. सरकार उन्हें अपने एजेंडे की एक झलक बताती है और उनका सहयोग मांगती है.