दो साल के एक बच्चे ने विश्व रिकॉर्ड बनाया और कुछ ऐसा कर दिखाया जो इतिहास में कोई नहीं कर सका।

A two-year-old child made a world record and did something that no one in history could do.

दो साल के एक बच्चे ने कुछ ऐसा किया जिस पर किसी को यकीन नहीं हुआ. इस बच्चे ने बनाया विश्व रिकॉर्ड! इस बच्चे का नाम कार्टर डलास है। वह इंग्लैंड में रहता है. कार्टर एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। 25 अक्टूबर को उन्होंने नेपाल की 17,598 फुट ऊंची दक्षिणी चोटी पर चढ़ाई की। वह अपने 31 वर्षीय पिता रॉस से पीछे रहे। उनकी 31 वर्षीय मां जेड भी वहां थीं। मूल रूप से ग्वासगो के रहने वाले इस परिवार ने एशिया की एक साल लंबी यात्रा शुरू की।

यूके मिरर के अनुसार, कहा जाता है कि चेक गणराज्य के एक चार वर्षीय लड़के के पास पिछला बेस कैंप रिकॉर्ड है। रॉस ने कहा, “कार्टर ने हर काम मुझसे या अपनी मां से बेहतर किया।” हम दोनों को साइज़ को लेकर थोड़ी समस्या थी, लेकिन वह बिल्कुल ठीक था। मुख्य शिविर से पहले गांव के दो डॉक्टरों ने उनकी जांच की. यह देखने के लिए कि वह ठीक है या नहीं, रक्त परीक्षण किया गया। उनका रिव्यू हमसे कहीं बेहतर था. हमने पदयात्रा के लिए एक हुड वाली जैकेट और दो स्लीपिंग बैग खरीदे। हमने बिना सोचे-समझे ऐसा किया.

उन्होंने यह भी कहा, ”काठमांडू पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही मैंने चढ़ाई शुरू कर दी.” रॉस ने कहा कि उनका मानना ​​है कि उनका परिवार यात्रा के लिए अच्छी तरह से तैयार है। हर कोई नियमित रूप से श्वास संबंधी व्यायाम करता है। बेबी कार्टर सहित पूरा परिवार बर्फ से स्नान करता है। यानी वह बर्फ के पानी से नहाते हैं.

रॉस और उनकी पत्नी जेड ने अगस्त 2023 में स्कॉटलैंड में एक घर किराए पर लिया। फिर पूरा परिवार यात्रा पर चला गया। ये लोग सबसे पहले भारत आये थे। फिर हम श्रीलंका और मालदीव गए। इसके बाद वह दोबारा भारत आए और यहां से वह नेपाल चले गए। शादी समारोह में शामिल होने के लिए उन्हें मलेशिया भी जाना था. इसके बाद परिवार कार्टर का जन्मदिन मनाने के लिए सिंगापुर चला गया।