Uttarakhand: उत्तराखंड के पंतनगर में कविता पाठ करते समय कवि मंच पर गिर पड़े और हो गई मौत

While reciting poetry in Pantnagar, Uttarakhand, the poet fell on the stage and died.

उत्तराखंड के पंतनगर में आयोजित पंतनगर काव्य महोत्सव के दौरान कविता पाठ करते हुए कवि को हार्ट अटैक आ गया और वह जमीन पर गिर पड़े।

वह पंतनगर विश्वविद्यालय परिसर में कृषि महाविद्यालय में पढ़ते हैं। पंतनगर काव्य महोत्सव एवं समारोह बीबी सिंह सामुदायिक भवन में आयोजित किया गया। इस घटना में पंतनगर के कवि सुभाष चतुर्वेदी (68) की कविता पाठ करते समय दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। जिनका सोमवार को मथुरा में गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

राष्ट्रीय आत्मरक्षा अभियान की ओर से रविवार को वीर भारतीय सैनिकों के सम्मान में आयोजित पंतनगर काव्य महोत्सव के दौरान कवि सुभाष चतुर्वेदी ने काव्य पाठ शुरू करते हुए कहा कि एक समय सीमा है, हमें समय सीमा के भीतर सीमा प्रहरियों और सनातन को सलाम करना है। मुझे प्रशंसा करनी चाहिए. यह मंजर एक सजा है, मैं मौका नहीं चूकूंगा।’ लक्ष्य एक है, हम सब एकजुट हैं… मैं इस रिश्ते को नष्ट नहीं करूंगा.’ कविता की ये पंक्तियाँ उनकी आखिरी पंक्तियाँ साबित हुईं। मंच पर कविता पाठ करते समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा. आयोजक तुरंत उन्हें यूनिवर्सिटी अस्पताल ले गए, जहां से उन्हें जिला अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

उसी समय, उनका परिवार उन्हें अपने पैतृक घर लंका किला मथुरा (यूपी) ले गया। उनके परिवार में एक बेटा और बेटी (दोनों विवाहित) हैं। बचपन से ही धार्मिक प्रवृत्ति के सुभाष चतुर्वेदी को 1974 में पंतनगर विश्वविद्यालय में सहायक लेखाकार के रूप में नियुक्त किया गया था। 2014 में, उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ दिया, जवाहर नगर में बस गए और विश्वविद्यालय परिसर में स्टेट बैंक के पीछे केंद्रीय कैंटीन चलाने में अपने बेटे की मदद करने लगे। . उन्हें कविता सुनाने का बहुत शौक था और इसलिए वे विश्वविद्यालय परिसर और उसके आसपास कवि सम्मेलनों में भाग लेते थे। राम के प्रति उनकी भक्ति इतनी महान थी कि वह राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान जेल भी गए, हाल ही में संपन्न प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर झा कॉलोनी मंदिर में लड्डू बांटे और भंडारे का आयोजन किया।