‘फाइटर’: दीपिका-ऋतिक की फिल्म ‘फाइटर’ की रिलीज से पहले निर्माताओं को तगड़ा झटका, खाड़ी देशों में बैन

Big blow to producers before the release of Deepika-Hrithik’s film ‘Fighter’, banned in Gulf countries

ऋतिक रोशन-दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म ‘फाइटर’ इस साल की पहली बड़ी रिलीज होने जा रही है। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी यह फिल्म कल यानी 25 जनवरी को सिनेमाघरों में दस्तक दे रही है। ‘फाइटर’ एक हवाई एक्शन ड्रामा है, जो ऋतिक रोशन द्वारा अभिनीत भारतीय वायु सेना के पायलट के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो देश की रक्षा के अपने मिशन में विभिन्न चुनौतियों और खतरों का सामना करता है। दीपिका पादुकोण उनकी प्रेमिका और साथी पायलट की भूमिका में हैं, जबकि अनिल कपूर उनके गुरु और कमांडर के किरदार में नजर आने वाले हैं। दुनियाभर के फैंस को फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, खाड़ी देशों में ‘फाइटर’ की रिलीज को लेकर निराशाजनक खबर सामने आई है, जिससे फैंस को तगड़ा झटका लगना लाजमी है। फिल्म में अक्षय ओबेरॉय, करण सिंह ग्रोवर और अन्य लोग भी सहायक भूमिकाओं में हैं।

एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में, ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण अभिनीत बहुप्रतीक्षित एक्शन थ्रिलर ‘फाइटर’ को संयुक्त अरब अमीरात को छोड़कर सभी खाड़ी देशों में रिलीज होने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित यह फिल्म भारत में गणतंत्र दिवस की छुट्टियों के साथ 25 जनवरी, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होनी है।

सेंसर स्क्रीनिंग 10 जनवरी, 2024 को आयोजित की गई थी और 23 जनवरी को आधिकारिक तौर पर यह सूचित किया गया था कि ‘फाइटर’ को लगभग सभी खाड़ी देशों में रिलीज नहीं किया जाएगा। रिलीज से इनकार करना मेकर्स के लिए बड़ा झटका है।

फिल्म जीसीसी सेंसर से मंजूरी पाने में विफल रही, जिसने संभवतः फिल्म के कुछ दृश्यों और संवादों को दर्शकों के लिए आपत्तिजनक पाया। प्रतिबंध का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म में राजनीति से जुड़े कुछ संवेदनशील मुद्दों को दर्शाया गया होगा। यह प्रतिबंध फिल्म के लिए एक बड़ा झटका है, जिसे विदेशी बाजार, खासकर खाड़ी क्षेत्र से अच्छी मात्रा में कारोबार करने की उम्मीद थी, जहां ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है।

हाल ही में, ‘टाइगर 3’ को कुवैत और कतर में प्रतिबंधित कर दिया गया था। जीसीसी सेंसर द्वारा खाड़ी देशों में मंजूरी से इनकार के कारण फाइटर को लगभग पांच लाख से 1 मिलियन डॉलर के कारोबार का नुकसान हो सकता है। ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण अभिनीत ‘फाइटर’ से काफी उम्मीदें थीं लेकिन एडवांस बुकिंग संतोषजनक है। फिल्म पहले दिन लगभग 25 करोड़ की कमाई करने के लिए संघर्ष कर रही है। प्रदर्शन के दूसरे दिन राष्ट्रीय अवकाश से निश्चित रूप से फिल्म को मदद मिलेगी और अगर रिपोर्ट अच्छी रही तो यह 100-120 करोड़ की अच्छी कमाई कर लेगी।