Weather Update: मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, कड़ाके की ठंड से राहत मिलने वाली है; तारीख बताई

Meteorological Department gave good news, there is going to be relief from severe cold; told the date

मौसम अपडेट: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के नवीनतम पूर्वानुमान में कुछ अच्छी खबर है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में मौसम की स्थिति अगले दो दिनों तक अपरिवर्तित रहेगी, लेकिन उसके बाद तापमान में कम से कम 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है। इस बीच, पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में अगले दो दिनों में ज्यादा बदलाव नहीं हो सकता है लेकिन उसके बाद 2-3 डिग्री तक गिरावट हो सकती है। अगले पांच दिनों में देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई उल्लेखनीय बदलाव की उम्मीद नहीं है।

आईएमडी ने कहा कि 19 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। यह स्थिति 21 जनवरी तक रहने की उम्मीद है। राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी 21 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

अगले 24 घंटों का मौसम का हाल ( Weather condition for next 24 hours)

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश की उम्मीद है। बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और हरियाणा में बहुत ठंडे दिन रहने का अनुमान है। उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

पंजाब के कई हिस्सों में भीषण शीतलहर चलने की आशंका है. इस बीच हरियाणा, पंजाब, पश्चिम राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

कश्मीर में शीतलहर बढ़ रही है ( Cold wave is increasing in Kashmir)

कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर रात के तापमान में गिरावट आई और दिन में विराम के बाद ठंडी लहरें फिर से लौट आईं। अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि बुधवार शाम को श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात से शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम था. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

पंजाब और हरियाणा में शीतलहर जारी है ( Cold wave continues in Punjab and Haryana)

पंजाब और हरियाणा में शीतलहर जारी है. गुरुवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और अमृतसर, पटियाला, मोहाली और अंबाला समेत दोनों राज्यों में कई जगहों पर कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के पटियाला और अन्य स्थानों पर तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान कड़ाके की सर्दी की चपेट में ( Rajasthan in the grip of severe winter)

ठंडी पूर्वी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों में गंगानगर, जैसलमेर और पिलानी में “बेहद ठंडा दिन” दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से 11.7 डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 5.8 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 5.7 डिग्री सेल्सियस और सिरोही, चूरू और जैसलमेर में 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.