कतर ने रसोई गैस की सप्लाई रोकी, लाल सागर में हमले की आशंका, भारत में तनाव बढ़ा

Qatar stops supply of LPG, fear of attack in Red Sea, tension increases in India

लाल सागर में चल रहे तनाव का सीधा असर भारत पर पड़ रहा है. लाल सागर में हौथी आतंकवादियों के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले हमले के कारण कतर ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की आपूर्ति निलंबित कर दी है। कतर की सरकारी स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी ने घोषणा की है कि वह लाल सागर के माध्यम से एलएनजी का निर्यात तुरंत बंद कर देगी। इस कारण से, दुनिया भर में प्राकृतिक गैस की कमी को लेकर चिंताएँ बढ़ रही हैं। भारत सबसे ज्यादा प्राकृतिक गैस कतर से आयात करता है। स्टेटिका की 2023 रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अपने कुल प्राकृतिक गैस आयात का 42 प्रतिशत कतर से प्राप्त करता है।

कतर एनर्जी ने चार टैंकरों को खड़ा कर दिया ( Qatar Energy grounded four tankers)

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलएनजी निर्यातक कतर एनर्जी, कई अन्य कंपनियों के साथ, पहले ही लाल सागर में कम से कम चार एलएनजी टैंकर जब्त कर चुका है। हालाँकि, कतर एनर्जी ने कहा कि एलएनजी उत्पादन जारी रहेगा। कतर एनर्जी ने सभी तेल टैंकरों को लाल सागर पार न करने की सलाह दी है। कंपनी ने कहा कि अगर टैंकर को लाल सागर पार करना है तो उसे वहीं रुकना होगा और सुरक्षा निर्देशों का इंतजार करना होगा।

लाल सागर की जगह अफ्रीका के परिक्रमा की तैयारी ( Preparation to circumnavigate Africa instead of the Red Sea)

एलएसईजी शिपट्रैकिंग डेटा से पता चला है कि कतर के अल घरिया, अल हुवैला और अल नुमान जहाजों ने रास लाफान में एलएनजी लोड किया था और 14 जनवरी को ओमान में रुकने से पहले स्वेज नहर की ओर जा रहे थे। अल रेकायत, जो कतर वापस जा रहा था, वह भी 13 जनवरी को लाल सागर के अपने रास्ते में रुक गया है। कतरएनर्जी के बारे में सूत्र ने बताया, “यह सुरक्षा सलाह लेने के लिए एक तात्कालिक विराम आदेश है, अगर लाल सागर से गुजरना असुरक्षित रहता है तो हम अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप से होकर जाएंगे।”

लाल सागर कितना महत्वपूर्ण है? ( How important is the Red Sea)

लाल सागर स्वेज़ नहर के माध्यम से भूमध्य सागर से जुड़ा है, जो यूरोप और एशिया के बीच सबसे छोटा समुद्री मार्ग है। यह यमन और जिबूती के बीच बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य के माध्यम से अदन की खाड़ी से जुड़ा हुआ है। विश्व का लगभग 12% नौवहन इसी नहर से होकर गुजरता है। मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बावजूद आपूर्ति अपरिवर्तित रहने से सोमवार को तेल की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई।

लाल सागर संकट का भारत पर सीधा असर ( Direct impact of Red Sea crisis on India)

लाल सागर में जारी संकट का भारत पर सीधा असर पड़ता दिख रहा है। भारत की निर्यात संवर्धन परिषद ने वाणिज्य मंत्रालय को बताया है कि लाल सागर संकट के कारण माल ढुलाई लागत बढ़ने से भारतीय निर्यातक अपनी खेप रोक रहे हैं। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि सरकार ने निर्यातकों को राहत देने के लिए ईसीजीसी को निर्यात कर्ज पर ब्याज दर नहीं बढ़ाने को कहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की ईसीजीसी निर्यात संवर्धन संगठन है। यह भारतीय निर्यात को कर्ज बीमा कवर प्रदान करके उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करता है।

लाल सागर में क्या हो रहा है? ( What is happening in the Red Sea)

लाल सागर में जहाजों पर हफ्तों तक विद्रोहियों के हमलों के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने शुक्रवार को हौथी विद्रोहियों के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू किया। इसके बाद हौथिस ने अमेरिकी युद्धपोत पर एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों से हमला किया। हालांकि, पहले से ही हाई अलर्ट पर मौजूद अमेरिकी नौसेना ने हौथी मिसाइल को हवा में दाग दिया। अमेरिका ने हौथी हमले की पुष्टि की. इज़राइल-हमास युद्ध के दौरान, हौथी विद्रोहियों ने यूरोप के प्रमुख गलियारे स्वेज नहर के किनारे एशिया और मध्य पूर्व से तेल और मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया। इस तरह के हमलों से इजराइल और हमास के बीच युद्ध को क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने का खतरा है.