राम मंदिर का गर्भगृह बनकर तैयार है, भव्य दिख रहा सोने का दरवाजा, सामने आई अद्भुत तस्वीरें

The sanctum sanctorum of Ram temple is ready, the golden door looks grand, amazing pictures surfaced.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद राम लला की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी. राम मंदिर के गर्भगृह का स्वर्ण द्वार बनकर तैयार हो गया है. इस खबर में आइए देखिए राम मंदिर की अंदर की तस्वीरें

राम मंदिर के गर्भगृह के स्वर्ण दरवाजे की तस्वीरें सामने आई है. सामने आई तस्वीरों में मंदिर परिसर के अंदर रौशनी दिखाई दे रही है. इससे मंदिर का नजारा बेहद शानदार नजर आ रहा है.

इस दरवाजे की कीमत करोड़ों रुपये की बताई जा रही है. साथ ही कहा जा रहा है कि ऐसे करीब 14 सोने के दरवाजे लगाए जाने हैं. राम लला के गर्भगृह में लगाए गए सोने के दरवाजे पर खूबसूरत नक्काशी की गई है.

मालूम हो कि राम मंदिर के 14 खूबसूरत घुमावदार दरवाजे महाराष्ट्र के सागौन से तैयार होने के बाद स्वर्ण (सोना) जड़ित किया गया है. इन सोने के दरवाजों को हैदराबाद स्थित कंपनी के कारीगरों ने तैयार किया है.

दरवाजों पर वैभव प्रतीक गज (हाथी), खूबसूरत विष्णु कमल, स्वागत की प्रणाम मुद्रा में देवी चित्र अंकित हैं. सोने का दरवाजा करीब 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है.

बता दें कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. गर्भगृह में सिर्फ 1 दरवाजा होगा. इसके चौखट के ऊपर भगवान विष्णु की शयन मुद्रा में चित्र को उकेरा गया है. राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे. इनमें से 42 पर 100 किलोग्राम सोने की परत चढ़ाई जाएगी.

2 जनवरी को प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा, इस दिन लगभग 100 स्थानों पर पूजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और लोक नृत्य का आयोजन किया जाएगा. इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है.