मौसम अपडेट: जानिए उत्तराखंड में कब बरसेंगे बादल

Know when clouds will rain in Uttarakhand

इस तथ्य के बावजूद कि शनिवार को मौसम, जिसमें बारिश या बर्फबारी की कोई भविष्यवाणी नहीं थी, सामान्य हो गया, लेकिन भीषण ठंड से कोई राहत नहीं मिली। हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, बारिश रुकने तक शुष्क ठंड परेशान करती रहेगी। दूसरे दिन भी कोहरे और पाले से हालात कोल्ड डे जैसे रहे।

पिछले शुक्रवार को अधिकतम हवा का तापमान 6 डिग्री गिरकर 13.4 डिग्री पर आ गया। इसके विपरीत शनिवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 20.3 डिग्री पर पहुंच गया। सुबह कोहरा और पाला पड़ने लगा और मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक ठंडी लहरें चलने लगीं।

दिन भर कोहरा छाने, सर्द हवाएं चलने से कंपकपी छूट गई। सूरज और बादल के पीछे आंख-मिचौली का खेल देखने को मिली। यही वजह रही कि तापमान सामान्य हो सका। आंकड़ों पर नजर डालें तो पंतनगर का अधिकतम तापमान एक डिग्री कमी के साथ 17.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान पांच डिग्री बढ़ोतरी के साथ 17.8 और नई टिहरी का भी एक डिग्री बढ़ोतरी के साथ 16.6 डिग्री रहा। रविवार यानी आज दून का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान छह डिग्री रहने के आसार हैं।

हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में कोहरे का येलो अलर्ट ( Yellow alert of fog in Haridwar and Udham Singh Nagar)

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज (रविवार) हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में कोहरा छाने का येलो अलर्ट जारी किया है। इन दोनों जिलों में शीत दिवस होने के आसार हैं। हालांकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

विंड चिल इफेक्ट के बाद बरसेंगे बादल ( Clouds will rain after wind chill effect)

मौसम के बदलते पैटर्न से इस साल विंटर बारिश न होने तक विंड चिल इफेक्ट जारी रहेगा। उधर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, इफेक्ट खत्म होने के बाद ही बादल बरसेंगे। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर जारी पूर्वानुमान के अनुसार 17 जनवरी के बाद प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है।