प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने शुरू किया 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान, साझा किया ऑडियो संदेश

PM Modi started 11-day special ritual before consecration, shared audio message

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में महज 10 दिन बचे हैं. जैसा कि देश भर में यात्रा की तैयारी चल रही है और देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई जा रही है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष ऑडियो संदेश की घोषणा की।

“अयोध्या में पवित्र राम लला समारोह के लिए सिर्फ 11 दिन बचे हैं। मैं इस शुभ घटना का साक्षी बनने के लिए भाग्यशाली हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ”इससे ​​मुझे लोगों का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।” इसे ध्यान में रखते हुए, आज मैं ग्यारह दिवसीय एक विशेष समारोह शुरू करूंगा, जिसके दौरान मैं देश के लोगों के लिए प्रार्थना करूंगा। अभी भावनाओं को शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैं इस भावना को शब्दों में बयां करने में सक्षम हूं। मेरे प्रयास के लिए धन्यवाद…”

हर तरफ भक्ति का अद्भुत माहौल- मोदी ( Amazing atmosphere of devotion everywhere – Modi)

वीडियो की शुरुआत पीएम मोदी के राम-राम कहने से होती है. पीएम मोदी आगे कहते हैं, ”जीवन में कुछ चीजें ईश्वरीय आशीर्वाद से ही हकीकत बनती हैं।” आज हम सभी भारतीयों के लिए और दुनिया भर के राम रामभक्तों के लिए इतना पवित्र अवसर है। हर तरफ भगवान श्री राम की भक्ति का अद्भुत माहौल है. राम नाम की महिमा चारों दिशाओं में है। राम भजनों की अद्भुत शोभा है माधुरी। इस ऐतिहासिक पवित्र पल 22 जनवरी का हर किसी को इंतजार है. और अब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ 11 दिन बचे हैं. मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी इस शुभ अवसर पर उपस्थित होने का अवसर मिला है।

पीएम मोदी आगे कहते हैं, ”यह मेरे लिए अकल्पनीय अनुभवों का समय है.” मैं भावुक हूं, भावनाओं से अभिभूत हूं. मैं अपने जीवन में पहली बार ऐसी भावनाओं का अनुभव कर रहा हूं। मुझे एक अलग तरह की भक्ति का अनुभव होता है। मेरी अंतरात्मा की यह भावनात्मक यात्रा व्यक्त करने का नहीं, बल्कि अनुभव करने का अवसर है। मैं चाहकर भी इसकी गहराई, व्यापकता और सघनता को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। आप मेरी स्थिति को भली-भांति समझते हैं। एक ऐसा सपना जो कई पीढ़ियों के दिलों में वर्षों से समाधान के रूप में बसा हुआ है। मुझे इसके कार्यान्वयन का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस हुआ। भगवान ने मुझे सभी भारतीयों का प्रतिनिधित्व करने का एक साधन बनाया है।

प्रधानमंत्री विशेष समारोह क्यों आयोजित कर रहे हैं? ( Why is the Prime Minister organizing a special function)

मैं आपको बता दूं कि बाइबिल में भगवान की मूर्तियों का पवित्रीकरण एक विस्तृत और व्यापक प्रक्रिया है। इसके लिए विस्तृत नियम हैं जिनका पालन अभिषेक से कुछ दिन पहले किया जाना चाहिए। रामभक्त होने के नाते प्रधानमंत्री आध्यात्मिक भाव से राम मंदिर के निर्माण और प्राण-प्रतिष्ठा के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने व्यस्त कार्यक्रम और जिम्मेदारियों के बावजूद, प्रधान मंत्री ने पुराण प्रतिष्ठा के दिन और उससे पहले सभी नियमों और दंडों का उसी दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प के साथ पालन करने का निर्णय लिया जैसा कि शास्त्रों में कहा गया है। इसी उद्देश्य से माननीय प्रधान मंत्री जी ने 11 दिवसीय समारोह का आयोजन किया और फिर पहले यमनियम का शुभारम्भ किया।

देव प्रतिष्ठा को सांसारिक मूर्तियों में दिव्य चेतना का संचार करने के एक अनुष्ठान के रूप में वर्णित किया गया है। यही कारण है कि अनुष्ठान से पहले उपवास के नियम शास्त्रों में निहित हैं और प्रधानमंत्री अपने दैनिक जीवन में लगातार ब्रह्म मुहूर्त जागरण, साधना और सात्विक आहार जैसे नियमों का पालन करते हैं। हालाँकि, प्रधान मंत्री ने लगभग हर ग्यारह दिन में गहन तपस्या का अनुष्ठान करने का निर्णय लिया।