जापान में लैंडिंग के दौरान प्लेन में लगी भीषण आग, 379 यात्री थे सवार

Massive fire broke out in the plane during landing in Japan, 379 passengers were on board

टोक्यो के टोक्यो हनेदा एयरपोर्ट पर एक विमान में भीषण आग लग गई. इस दौरान अफरा-तफरी मच गयी. अब तक सामने आई तस्वीरों में विमान की खिड़कियों से आग की लपटें निकल रही हैं। आग के कारण रनवे पर तेज रोशनी भी देखी जा सकती है। बताया जा रहा है कि यह विमान जापान एयरलाइंस का है। बीबीसी के मुताबिक, यह हादसा उस वक्त हुआ जब विमान हांडा एयरपोर्ट पर उतर रहा था। जाहिर तौर पर यह विमान होक्काइडो से आया था.

जापानी अधिकारियों का मानना ​​है कि विमान के जापानी कोस्ट गार्ड विमान से टकराने के बाद आग लगी होगी। हालाँकि, यह दावा केवल प्रारंभिक शोध पर आधारित है। मैं फिलहाल पक्के तौर पर कुछ नहीं कह सकता. जापान एयरलाइंस के प्रवक्ता के अनुसार, विमान 300 यात्रियों को लेकर होक्काइडो के न्यू चिटोस हवाई अड्डे से आया था। विमान में लगी आग इतनी भीषण थी कि पूरा एयरपोर्ट पीली रोशनी में नजर आ रहा था. अभी तक किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. हांडा जापान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है।

सभी यात्रियों और चालक दल को बचाया गया ( All passengers and crew were rescued)

जापानी मीडिया के मुताबिक, जिस फ्लाइट में आग लगी है उसका नंबर JAL 516 था और इस फ्लाइट ने होक्काइडो से उड़ान भरी थी. विमान स्थानीय समयानुसार 16:00 बजे न्यू चिटोस हवाई अड्डे से रवाना हुई और 17:40 बजे हानेडा में उतरने वाली थी. एनएचके पर लाइव फुटेज में विमान की खिड़कियों से आग की लपटें निकलती दिखाई दीं. एयरलाइन ने कहा कि सभी यात्रियों और चालक दल को निकाल लिया गया है.

1985 में हुई थी सबसे भीषण दुर्घटना ( The worst accident occurred in 1985)

बता दें कि जापान में दशकों से कोई गंभीर विमान दुर्घटना नहीं हुई है. देश की अब तक की सबसे भीषण दुर्घटना 1985 में हुई थी, जब टोक्यो से ओसाका जा रहा एक JAL जंबो जेट मध्य गुनमा क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. तब, 520 यात्री और चालक दल की मौत हो गई थी.

नेपाल में विमान दुर्घटना में मारे गए थे 72 लोग ( 72 people were killed in a plane crash in Nepal)

वर्ष 2023 के जनवरी में नेपाल में विमान दुर्घटना में 72 लोग मारे गए थे जिनमें पांच भारतीय भी थे. मानवीय चूक की वजह से ये घटना घटित हुई थी. यति एयरलाइंस का विमान 15 जनवरी 2023 को लैंडिंग से कुछ मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस विमान में कुल 72 लोग सवार थे, जिनमें पांच भारतीय थे.