तीन तलाक से जुड़ा शाह बानो का मामला क्या था?( What was Shah Bano’s case related to triple talaq)

शाहबानो केस क्या है ? ( What is Shah Bano case)

1978 में शाहबानो नाम की महिला तीन तलाक की शिकार बनीं. उसके पति ने उसे तीन तलाक दे दिया. जब उन्होंने अपने पति मोहम्मद खान को तलाक दिया तब वह 62 साल की थीं। इसके अलावा, शाह बानो के पांच बच्चे थे। उनके पति ने दूसरी शादी के कुछ साल बाद दूसरी शादी कर ली और शाहबानो को तलाक दे दिया। मोहम्मद ने शाहबानो और उनके बच्चों का खर्च उठाने से इनकार कर दिया। पति से तीन तलाक मिलने के बाद शाहबानो ने मध्य प्रदेश की निचली अदालत में गुजारा भत्ता के लिए मामला दायर किया था. वह केस जीत गईं और अदालत ने उनके पति को शाहबानो को 25 रुपये मासिक भुगतान करने का आदेश दिया। गुजारा भत्ता की रकम 25 रुपये बढ़ाने के लिए शाहबानो ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में दोबारा मामला दायर किया. इसके बाद उनका भरण-पोषण भत्ता 25 रुपये से बढ़ाकर 179 रुपये कर दिया गया।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ शाहबानो के पति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में ले जाया गया जहां समान भारतीय नागरिक संहिता को लेकर भी सवाल उठाए गए और मामला शाहबानो के नाम से जाना गया. इस मामले में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने सही माना था. लेकिन मामले में असली मोड़ तब आया जब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कोर्ट के आदेश को पलट दिया. उन्होंने 1986 में संसद से मुस्लिम महिला अधिकार (तलाक का अधिकार) अधिनियम पारित कराया। इस कानून के मुताबिक, अगर किसी मुस्लिम महिला को उसका पति तीन तलाक दे देता है। इसलिए, उसे इसे केवल 90 दिनों के लिए अपनी पत्नी को देना होगा, यानी। घंटा। 3 महीने, मेंटेनेंस के लिए मेंटेनेंस और इसलिए शाहबानो उस वक्त जीतकर भी हार गईं.

इस बार हुई सायरा बानो की जीत (supreme court judgment on triple talaq)

80 के दशक में बेशक शाहबानो की जीत कर भी हार हुई थी, मगर इस बार भारत सरकार ने सायरा बानो नामक महिला का साथ दिया है. जी हां उच्चतम न्यायालय में उत्‍तराखंड की निवासी सायरा बानो ने ही तीन तालक के खिलाफ अर्जी लगाई थी. जिसके बाद देश के उच्चतम कोर्ट ने सरकार से इस मसले में उनकी राय मांगी थी और सरकार ने तीन तलाक को गलत बताया था. सायरा बानो के पति ने उनको एक पत्र लिख कर तलाक दे दिया था और अपनी 15 साल की शादी को चुटकियों में तोड़ दिया था.

तीन तलाक क्या है? ( What is triple talaq)

इस्लाम में, यदि पति अपनी पत्नी को तीन बार “तलाक” कहता है, तो पति-पत्नी का तलाक हो जाता है। बात यहीं तक सीमित नहीं है, अगर पति तलाक के बाद अपनी पत्नी और बच्चों को गुजारा भत्ता नहीं देना चाहता तो यह उसका फैसला है। पत्नी इस में कुछ नहीं कर सकती है. फिलहाल इस देश में तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया गया है. इसलिए अब पति अपनी पत्नी को तीन तलाक नहीं दे सकता. ऐसे कृत्यों के लिए वर्तमान दंड तीन साल की जेल है। इस कानून को नेशनल असेंबली ने मंजूरी दे दी थी. दुनिया के कई देशों ने कई साल पहले तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया था और अपने यहां इस प्रथा को खत्म कर दिया था.