PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी आज जा रहे हैं UAE, पहले हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन, कब-क्या करेंगे, देखें पूरा शेड्यूल

PM Modi is going to UAE today, will inaugurate the first Hindu temple, when and what will he do, see the complete schedule.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, मंगलवार से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। शुरू कर दिया। अबू धाबी में खुला एक मंदिर. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 2015 के बाद से यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई की सातवीं यात्रा है। यूएई की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने न केवल अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया, बल्कि शेख मोहम्मद बिन के साथ चर्चा भी की। जायद अल के पास दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के भी अवसर हैं। राष्ट्रपति नाहयान के साथ बातचीत में दोनों राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। आइए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी 13 और 14 फरवरी को यूएई में क्या करेंगे।

13 फरवरी का कार्यक्रम ( February 13 program)

मोदी रात 11:30 बजे दिल्ली से यूएई के लिए रवाना होंगे.
प्रधानमंत्री मोदी के शाम 4 बजे अबू धाबी पहुंचने की उम्मीद है।
शाम 4:00 बजे से अबू धाबी में द्विपक्षीय वार्ता होगी. शाम 5:30 बजे तक
एलन मोदी कम्युनिटी इवेंट रात 8:00 बजे से होगा। रात्रि 9:30 बजे तक और इसमें प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान शामिल होंगे।

14 फरवरी का कार्यक्रम ( 14 February program)

विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस सुबह 9:20 बजे होगी. अबू धाबी में.
प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 1:50 बजे से वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे. दोपहर 2:10 बजे तक
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी शाम 6 बजे से यूएई में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. रात्रि 9:00 बजे तक.

क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी ( What will PM Modi do)

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे. उनके निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष संबोधन देंगे. पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे, साथ ही वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में ऐतिहासिक दौरा किया था. ( Prime Minister Modi had made a historic visit in 2015)

अगस्त 2015 में प्रधान मंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में उन्नत किया गया। दोनों देश फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीएस) पर हस्ताक्षर करेंगे, जो सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग की अनुमति देगा। आर्थिक रूप से समर्थन करें. पुरा होना। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दोनों देश एक-दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से हैं, 2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार लगभग 85 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भारत के शीर्ष चार निवेशकों में से एक है। लगभग 35 लाख की आबादी के साथ भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। यूएई के विकास में उनका सकारात्मक और सराहनीय योगदान हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण आधार बन गया है।