मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 12,343 करोड़ रुपये के रेलवे प्रोजेक्ट को मंजूरी, इन राज्यों को होगा फायदा

Big decision of Modi government, approval of railway project worth Rs 12,343 crore, these states will benefit

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने लगभग 12,343 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। सरकार ने गुरुवार को एक बयान में इसकी घोषणा की.

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा अनुमोदित परियोजनाओं को वित्त पोषित करेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयों की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी देने से बुनियादी ढांचा मजबूत होगा और व्यस्त मार्गों पर भीड़ कम होगी।

उन्होंने कहा, इन परियोजनाओं से कनेक्टिविटी और व्यापार दोनों में सुधार होगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री ने कहा कि कैबिनेट द्वारा मत्स्य पालन अवसंरचना विकास निधि (एफआईडीएफ) के विस्तार से मत्स्य पालन क्षेत्र में लोगों के लिए ऋण तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित होगी और संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास में सुविधा होगी। . सरकार ने गुरुवार को संगठित मत्स्य पालन क्षेत्र को औपचारिक बनाने, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों के लिए संस्थागत वित्तपोषण की सुविधा और जलीय कृषि बीमा को बढ़ावा देने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की।

तदनुसार, सरकार मत्स्य पालन अवसंरचना विकास निधि (एफआईडीएफ) को अगले तीन वर्षों के लिए 2025-26 तक बढ़ाएगी, जिसमें पहले से ही 7,522.48 मिलियन रुपये की स्वीकृत निधि है और 939.48 मिलियन रुपये का बजट समर्थन भी प्रदान किया गया है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘राजस्थान, असम, तेलंगाना, गुजरात, आंध्र प्रदेश और नगालैंड में 12,343 करोड़ रुपये की छह ‘मल्टी ट्रैक’ परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद।’’

बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं से परिचालन में आसानी होगी और भीड़भाड़ कम होगी। साथ ही भारतीय रेलवे के सबसे व्यस्त खंडों पर आवश्यक ढांचागत विकास होगा।

बयान में कहा गया, ‘‘ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘नए भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं जो क्षेत्र में व्यापक विकास के माध्यम से स्थानीय लोगों को आत्मनिर्भर बनाएंगी और इससे उनके रोजगार/स्वरोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।’’ सरकार के अनुसार, छह राज्यों के 18 जिलों को कवर करती इन परियोजनाएं से भारतीय रेलवे का मौजूदा नेटवर्क 1,020 किलोमीटर तक बढ़ेगा।