बर्फबारी: मसूरी-धनोल्टी में सीजन की पहली बर्फबारी, पर्यटकों में खुशी, लगा लंबा जाम, देखें फोटो

First snowfall of the season in Mussoorie-Dhanaulti, happiness among tourists, long traffic jam, see photo

लंबे इंतजार के बाद इंद्रदेव मसूरी पर मेहरबान हुए। गुरुवार की सुबह हमने बारिश के बाद बर्फबारी देखी जिससे पर्यटन अधिकारियों के चेहरे खिल उठे। बारिश और बर्फबारी के बाद शहर में शीतलहर तेज हो गई है।

इसकी जानकारी मिलते ही कई लोग बर्फ देखने के लिए मसूरी, देहनल्टी और बुलंदशकांदा की ओर रवाना हो गए। पर्यटक बर्फ में नाचते और मस्ती करते नजर आए. साथ ही हमें ट्रैफिक से भी जूझना पड़ा. रात में बारिश और ओलावृष्टि हुई।

पहाड़ों की रानी मसूरी में बुधवार देर शाम भारी ओलावृष्टि और बारिश हुई। गुरुवार सुबह शहर का मौसम बदला और बर्फबारी शुरू हो गई. सुबह से दोपहर तक बारी-बारी से बारिश और बर्फबारी हुई और शीतलहर तेज हो गई।

मसूरी के साथ ही नागटिब्बा की पहाड़ी भी बर्फ से सफेद हो गई। हालांकि मसूरी में बर्फ ज्यादा देर तक टिक नही पाई। पर्यटक स्थल बुरांशखंडा, धनोल्टी में जमकर हिमपात होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों और सैलानियों चेहरे खिल उठे।

बुरांशखंडा में सैलानियों ने बर्फ के साथ जमकर मस्ती की। बर्फ के गोले बनाकर एक दूसरे पर फेंके। साथ ही गाड़ी में डीजे लगाकर आसमान से गिरती बर्फ के साथ डांस और मस्ती की।

मेरठ से आए बग्गा गुर्जर ने कहा कि हिमपात को गिरते देखा तो बड़ा आनंद आया। उम्मीद नही थी कि उनको मसूरी और बुरांशखंडा में बर्फ गिरते दिखाई देगी। बर्फ गिरते देखने का सपना पूरा हुआ। मेरठ के सैलानी नितिन ठाकुर ने कहा कि जीवन में पहली बार बुरांशखंडा में बर्फ को गिरते देखा और दोस्तों के साथ बर्फ के साथ जमकर मस्ती की। दिल्ली से आई छात्रा श्रेया और नेहा ने कहा कि पहली बार बर्फ गिरते देखी है। बर्फ का अद्भुत नजारा देखकर आनंद आया।

शहर में भारी बारिश या बर्फ पड़ती है तो उससे निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर से तैयारी पूरी है। ठंड से बचने के लिए शहर में अलाव की व्यवस्था की गई है। भारी बर्फबारी होने पर एनएच और लोनिवि की जेसीबी मशीन भी तैयार है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी की गई है। – डॉ. दीपक सैनी, एसडीएम