दिल्ली (एनसीआर) में बारिश एक दिन आगे बढ़ी ,अब इस तारीख के लिए अलर्ट, पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Rain in Delhi (NCR) advanced by one day, now alert for this date, how will the weather be for the whole week?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों शीतलहर जैसी स्थितियां है। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो इससे जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। हालांकि बारिश एक दिन टल गई है। मौसम विभाग ने पहले आठ जनवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया था अब नौ जनवरी को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। इससे दिल्ली एनसीआर में मौसम बदलेगा। तापमान में फौरी तौर पर थोड़ी बढ़ोतरी देखी जाएगी जिससे लोगों को राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में जब तक बारिश नहीं होती तब तक ऐसी ही ठिठुरन बनी रहेगी। स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, अब दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में मंगलवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में अगले छह दिनों तक न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री के आसपास रहेगा। दिल्ली में सोमवार से आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। हालांकि सुबह के वक्त मध्यम स्तर का कोहरा छाने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आठ जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में एक्टिव होगा। इसके प्रभाव से 9 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जबकि 8 और 9 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट रूप से हल्की बारिश की संभावना है। कुछ जगहों पर ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। 7 से 9 जनवरी के दौरान महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर जबकि 8 और 9 जनवरी को गुजरात में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 8 और 9 जनवरी को पूर्वी राजस्थान में जबकि 8 जनवरी को पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट रूप से ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं 6 जनवरी को विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 8 और 9 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। यही नहीं 8 से 10 जनवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।