पिटकुल में कार्मिकों की समस्याओं के त्वरित समाधान को बनायी कमेटियां, MD ने उपलब्धियां गिनाकर रेखांकित किए विकास कार्य

– प्रबन्ध निदेशक पीसी ध्यानी की अध्यक्षता में उत्तरांचल पावर इन्जीनियर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता 

– एसोसिएशन की मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई के आश्वासन के साथ सहयोग के लिए पदाधिकारियों को बांटी फूल की कलियां

जनपक्ष टुडे ब्यूरो, देहरादून: पावर निदेशक पीसी ध्यानी की अध्यक्षता तथा निदेशक (परिचालन) जीएस बुदियाल एवं अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में शनिवार को उत्तरांचल पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता सम्पन्न हुई।  इस दौरान एसोसिएशन की ओर से प्रस्तुत 10 सूत्रीय मांग पत्र पर गहन विचार मंथन किया गया। वार्ता से पूर्व प्रबन्ध निदेशक ने मौजूद सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों को गुलाब की कलियां देकर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया। इस दौरान एमडी ने उपलब्धियां गिनाकर उनके द्वारा किए है रहे विकास कार्यों को भी रेखांकित किया गया।

पिटकुल के MD पीसी ध्यानी उत्तरांचल पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ वार्ता करते हुए.

वार्ता में एसोसिएशन ने रखे ये सुझाव

– पारेषण उपलब्धता बढाने के लिये हॉट लाइन मेन्टिनेंस पर विचार किया जाये।

– 0.2 क्लास एक्यूरेसी के मीटर लगाये जाने पर विचार किया जाये।

– संवेदनशील टॉवरों को चिन्हित कर क्षतिग्रस्त टॉवरों हेतु ईआरएस टॉवर की व्यवस्था किये जाने पर विचार किया जाये।

– पारेषण उपकेन्द्र निर्माण के साथ-साथ उपकेन्द्र परिसर में आवासीय कॉलोनी का निर्माण ससमय किये जाने पर विचार किया जाये।

– पारेषण उपकेन्द्र एवं लाइनों का प्रोटेक्शन ऑडिट किये जाने पर विचार किया जाये।

– केन्द्रीय भण्डार का गठन किये जाने पर विचार किया जाये।

– निष्प्रयोज्य वाहनों हेतु स्क्रेप पॉलिसी बनाये जाने पर विचार किया जाये।

MD ने गिनाई निगम की प्लब्धियां

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक पीसी ध्यानी ने  पिटकुल की विशेष उपलब्धियों को एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ साझा करते हुये एसोसिएशन की मांगों पर नियमानुसार कार्यवाही कर मांगो का निस्तारण करने का आश्वासन प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से पिटकुल द्वारा 6 नये उपकेन्द्र, 220 केवी उपकेन्द्र सेलाकुई एवं मंगलौर, 132 केवी उपकेन्द्र आराघर, खटीमा, धौलाखेड़ा एवं लोहाघाट के अनुबन्ध कर दिये गये हैं जिसके फलस्वरूप पिटकुल के पारेषण तन्त्र में 780 एमवीए की क्षमता वृद्धि होगी।

प्रदेश में ग्रिड के कुशल संचालन हेतु ‘‘स्टेट ऑफ द आर्ट’’ प्रान्तीय भार निस्तारण केन्द्र (एसएलडीसी) भवन का निर्माण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पिटकुल के द्वारा ट्राँसमिशन उपलब्धता (Transmission System Availability) गत वर्ष 2022-23 की तुलना में 99.67 से बढकर 99.70 प्रतिशत हासिल की गई और ट्राँसमिशन लॉसेस 1 प्रतिशत हैं। उपरोक्त उपलब्धियों के कारण पिटकुल देश की अग्रणी पारेषण निगमों में से एक है।

पिटकुल द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी के मार्ग-दर्शन में गत वर्ष 2022-2023 में रू0 26.99 करोड़ की तुलना में वित्तीय वर्ष 2023-24 में रू0 44.18 करोड़ का लाभ अर्जित किया गया है तथा निरन्तर लाभ अर्जित करते हुये शासन को विगत 03 वर्षो से लगातार रू0 5 करोड़ का लाभांश दिया जा रहा है।

पिटकुल को लगभग रू0 70 करोड़ आई0एस0टी0एस0 एरियर के रूप में भी प्राप्त हुआ है।

पिटकुल को REC द्वारा A+ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है जिसके फलस्वरूप पिटकुल को ऋण में 0.25 फीसदी की छूट मिलेगी, जिसका सीधा लाभ प्रदेश के सम्मानित विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत टैरिफ में प्राप्त हो रहा है।

पिटकुल प्रबन्धन के सतत् प्रयासों के फलस्वरूप एन0आरएलडीसी के साथ समन्वय स्थापित कर उत्तराखण्ड की टीटीसी लिमिट 1500 मेगावॉट से बढ़ाकर 1700 मेगावॉट हो गई है।

मुख्यमंत्री द्वारा रेखांकित लक्ष्य प्राप्ति कर पिटकुल द्वारा रूद्रपुर एवं लालकुआं रेलवे ट्रैक्शन सबस्टेशन हेतु विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया गया, जिससे औद्योगिक आवगमन सुगम होगा एवं कार्बन उत्सर्जन में कमी आयेगी।

पिटकुल द्वारा मै0 गोल्ड प्लस इंडस्ट्री क्षेत्र में दिनांक 14.02.2024 को स्विचिंग स्टेशन ऊर्जीकृत किया गया, जिससे मा0 मुख्यमंत्री जी की अपेक्षाओं के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हुयी है।

ग्रामीणों की लो वोल्टेज की समस्या हुई खत्म

132 के0वी0 पिथौरागढ़-चम्पावत लाईन के ऊर्जीकरण के साथ मुख्यमंत्री  की दूर दृष्टि के परिणाम जनपद-चम्पावत की जनता को लो वोल्टेज एवं ट्रिपिंग की समस्या से राहत प्राप्त हुयी। उक्त लाईन के निर्माण में पिटकुल द्वारा रिकार्ड सर्वाधिक 1274 मी0 लम्बाई का स्पॉन विशेष कण्डक्टर उपयोग कर सरयू नदी को पार किया गया।

‘‘कम्प्यूटर ऑन व्हील’’ मोबाईल कम्प्यूटर वाहन का लोकार्पण

वर्ष 2023-24 में सी0एस0आर0 के अन्तर्गत मुख्यमंत्री के द्वारा जनपद चम्पावत में तकनीकी शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए ‘‘कम्प्यूटर ऑन व्हील’’ मोबाईल कम्प्यूटर वाहन का लोकार्पण व 62 राजकीय इंटर कालेजों में 220 कम्प्यूटर की स्थापना की गयी।
इसके साथ ही संघ के पदाधिकारियों द्वारा मांग पत्र पर चर्चा से पूर्व पारेषण तंत्र को और अधिक सुदृढ करने एवं पारेषण हानियों को कम करने के लिए अपने सुझाव दिए।

आवासीय कालोनी का कराया जा रहा निर्माण

MD पिटकुल पीसी ध्यानी ने पारेषण उपलब्धता बढ़ाये जाने हेतु हॉट लाइन मेन्टिनेंस किस राज्य तथा पावरग्रिड में हो रहा है, की जानकारी प्राप्त करने तथा उक्त के आधार पर Cost Analysis कर प्रस्तुतिकरण तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। पारेषण उपकेन्द्र निर्माण के साथ-साथ उपकेन्द्र परिसर में आवासीय कॉलोनी के निर्माण के सम्बन्ध में प्रबन्ध निदेशक द्वारा एसोसिएशन को अवगत कराया गया कि यथासम्भव उपकेन्द्र परिसर में आवासीय कॉलोनी का निर्माण कराया जा रहा है।

आवासीय कालोनी में आवास करने का किया अनुरोध

साथ ही  यह भी अवगत कराया गया कि देखा गया है कि आवासीय कॉलोनी में कार्मिकों द्वारा आवास नहीं किया जा रहा है। इसके लिए प्रबन्ध निदेशक ने एसोसिएशन से कार्मिकों को आवासीय कॉलोनी में आवास करने के लिए प्रेरित किये जाने का अनुरोध किया।

डायरेक्टर आपरेशन व चीफ इंजीनियर  को दिए निर्देश

इसके साथ ही अन्य सुझावों पर एसोसिएशन को समुचित अध्ययन एवं विश्लेषण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने हेतु भी कहा गया।
निष्प्रयोज्य वाहनों के लिए स्क्रेप पॉलिसी के सम्बन्ध में निदेशक (परिचालन) को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने और पारेषण उपकेन्द्र एवं लाइनों का प्रोटेक्शन ऑडिट करवाने के लिए एचएस ह्यांकी, मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया गया।

कार्मिकों की समस्याओं को बनाई कमेटीयां

प्रबन्ध निदेशक ने मांग पत्र पर वार्ता करते हुये अवगत कराया गया कि पिटकुल के कार्मिकों को देय मोबाईल, लैपटॉप क्रय करने के लिये आवश्यक नीति बनाने हेतु कमेटी को निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही पिटकुल के स्टॉफ स्ट्रक्चर के पुनरीक्षण करने के एचएस ह्यांकी, मुख्य अभियन्ता की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने हेतु निर्देश प्रदान किये गये।

सौहार्दपूर्ण वार्ता के लिए किया ज्ञापित

अंत मे प्रबन्ध निदेशक श्री ध्यानी ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों/सदस्यों को द्विपक्षीय वार्ता में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये जाने एवं सहयोग प्रदान करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित करते हुए वार्ता का समापन किया।

वार्ता में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रबन्धन की ओर से प्रबन्ध निदेशक  पीसी ध्यानी, निदेशक (परिचालन) जी0एस0 बुदियाल, मुख्य अभियन्ता एचएस ह्यांकी, मुख्य अभियन्ता अनुपम सिंह, महाप्रबन्धक (मासं) अशोक कुमार जुयाल, महाप्रबन्धक (वित्त) मनोज कुमार, उपमुख्य कार्मिक अधिकारी, विवेकानन्द एवं वरिष्ठ लेखाधिकारी, अजय कुमार शर्मा एवं उत्तरांचल पावर इन्जीनियर्स एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष वाईएस तोमर, महासचिव राहुल चानना, आशुतोष सिंह उपाध्यक्ष, मुकेश कुमार, संयुक्त सचिव, राजेश, कोषाध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष  कार्तिकेय दुबे एवं पंकज कुमार आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।