भर्ती: उत्तराखंड पुलिस में 1521 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अंतिम तिथि समेत आवेदन की पूरी जानकारी

उत्तराखंड रोजगार स्वास्थ्य
खबर शेयर करें

जनपक्ष टुडे संवाददाता, देहरादून। उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने उत्तराखंड पुलिस में सिपाही के 1521 और सांख्यिकी विभाग के 93 पदों पर आवेदन प्रक्रिया का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। आयोग के अनुसार 3 जनवरी 2022 से योग्य अभ्यर्थियों को उक्त पदों पर आवेदन का मौका मिल जाएगा। उत्तराखंड में अधीनस्थ चयन आयोग ने आज अलग अलग 2 भर्ती विज्ञापनों के द्वारा कुल 1614 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। आयोग ने गृह विभाग के अधीन पुलिस आरक्षी (नागरिक पुलिस) आरक्षी (पीएसी / आईआरबी), तथा फायरमैन के कुल 1521 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है।  साथ ही एक अन्य विज्ञप्ति के द्वारा विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है।

30 दिसंबर से होंगे आवेदन

सांख्यिकी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन पत्र दिनांक 30.12.2021 से प्रारम्भ होंगे व दिनांक 12.02.2022 तक आवेदन पत्र भरे जायेंगे। पुलिस आरक्षी व फायरमैन के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 03.01.2022 से प्रारम्भ होकर दिनांक 16.02.2022 तक चलेगी।

आवेदन को यह है योग्यता

पुलिस के पदों पर शैक्षिक अर्हता इंटरमीडिएट रखी गयी है। आयु सीमा पुरुष अभ्यर्थियों के 18-23 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 18-26 वर्ष रखी गयी है। इसमें एक वर्ष की छूट राज्य सरकार के द्वारा कोविड संक्रमण के प्रभावों के कारण दी गयी है।

दो चरणों में होगी परीक्षा

पुलिस विभाग की 1521 रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया के 02 मुख्य चरण होंगे। पहले शारीरिक माप-जोख तथा शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा उसके बाद लिखित परीक्षा संपन्न होगी। उसके उपरांत मेरिट कम के आधार पर अभ्यर्थियों को पदों का विकल्प लेने का अवसर दिया जायेगा।

होमगार्ड को मिलेगी ये छूट

पुलिस आरक्षी (ना०पु०) व आरक्षी (PAC / IRB) के पदों पर ऐसे होमगॉर्ड्स के जवान जो 03 वर्ष की होमगार्ड्स में सेवा पूर्ण कर चुके हैं, को 5 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है अतः होमगॉर्ड्स के अर्ह जवान भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सांख्यिकी के लिए ये करें आवेदन

सांख्यिकी अधिकारी व संगणक के पदों पर सांख्यिकी व गणित आदि विषयों से स्नातक व स्नातकोत्तर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। दोनों ही मामलों में अभ्यर्थियों को ऊपरी आयुसीमा की अतिरिक्त छूट राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप दी गयी है। आरक्षी पुलिस पुरूष वर्ग के लिए आयुसीमा 18-23 वर्ष तथा महिला के लिए 18-26 वर्ष सांख्यिकी के पदों पर आयुसीमा 21-43 वर्ष रखी गयी है।

आवेदकों के लिए हेल्पलाइन

राज्य सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में पूर्ण छूट दी गयी है अतः इन दोनों चयनों के लिए अभ्यर्थियों से शुल्क नहीं लिया जायेगा। आवेदन पत्र या OTR भरने में आने वाली कठिनाइयों के लिए अभ्यर्थी टॉल फ्री नं0-9520991172 या व्हाट्सएप्प नं०-9520991174 या आयोग की [email protected] पर भी सम्पर्क
कर सकते है।

8 thoughts on “भर्ती: उत्तराखंड पुलिस में 1521 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अंतिम तिथि समेत आवेदन की पूरी जानकारी

  1. Kullanıcı Puanları: 3.28 (29 oy) Türkiye’de ilk kez 15.
    Filmekimi’nde izleme fırsatı bulduğumuz Chan-wook Park’ın son filmi Ah-ga-ssi, uluslararası dolaşımda “The Handmaiden”, bizde ise “Hizmetçi” adını taşıyor.
    İngilizcesi ile Türkçesi aynı olsa da.

  2. You actually make it seem really easy together with your presentation but I find this topic to be actually something which I feel I might by no means understand. It kind of feels too complicated and very extensive for me. I’m taking a look forward on your subsequent put up, I will try to get the cling of it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.