उत्तराखंड: आयुष्मान योजना में अब तक 340779 मरीज करा चुके हैं मुफ्त इलाज, 4 अरब 61 करोड़ खर्च

उत्तराखंड स्वास्थ्य
खबर शेयर करें

– प्रदेशवासियों की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही आयुष्मान योजना

देहरादून। उत्तराखंड में राज्य सरकार द्वारा राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से संचालित आयुष्मान योजना आम जन के साथ ही सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही है। बड़ी तादाद में मरीज जनकल्याण की इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर भी लोग बड़ी उम्मीदों और उत्साह के साथ आगे आ रहे हैं।

बीते सप्ताह की बात करें तो 4018 से अधिक मरीज मुफ्त उपचार के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती हो कर मुफ्त उपचार करा रहे हैं। वहीं आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर भी लोगों की सक्रियता बढ़ रही है।

पिछले एक सप्ताह में ही 10897 से अधिक लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। 21 सितंबर तक 340779 से अधिक बार मरीजों ने आयुष्मान योजना से मुफ्त उपचार लिया है। अब तक योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के उपचार पर क्रमिक व्यय ₹   4 अरब, 61 करोड़ से अधिक का हो चुका है।

आम जन की सुविधा के लिए प्राधिकरण की ओर से टॉल फ्री नंबर 155368/18001805368 भी जारी किए गए हैं। वहीं आयुष्मान योजना के अंतर्गत इम्पैन्ल्ड प्रत्येक अस्पताल में आरोग्य मित्र भी तैनात किए गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और चिकित्सा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देशों पर राज्य प्राधिकरण द्वारा संचालित आयुष्मान योजना जन कल्याण के अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सफलता हासिल कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.