देहरादून-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग पर रानीपोखरी पुल का निर्माण 95 प्रतिशत पूरा, जुलाई के अंत तक पुल पर फर्राटा भरेंगे वाहन

उत्तराखंड कर्मचारी हलचल जनपक्ष
खबर शेयर करें

 

– बरसात में नदी पर आवाजाही प्रभावित न हो, इसके लिए किए गए हैं वैकल्पिक इंतजाम

जनपक्ष टुडे ब्यूरो, देहरादून। देहरादून-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग पर रानीपोखरी के पास जाखन नदी पर निर्माणाधीन पुल का कार्य आखिरी चरण में है। पुल का करीब 95 परसेंट तक काम पूरा हो गया है. 25 जुलाई तक पुल को खोलने की तैयारी है. इसके लिए पुल निर्माण कार्य को दिन-रात काम किया जा रहा है. सीनियर अफसर लगातार पुल निर्माण पर नजर बनाए हुए हैं. प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग अयाज अहम पुल का दौरा कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पुल की प्रॉग्रेस रिपोर्ट तलब की.

रिकॉर्ड समय में पूरा हो रहा पुल का निर्माण 

निरीक्षण के दौरान प्रमुख अभियंता अयाज अहमद ने बताया कि देहरादून – ऋषिकेश को जोड़ने वाला रानीपोखरी पुल का निर्माण रिकार्ड समय में हो रहा है. खास बात यह है कि इस पुल का निर्माण महज 7 माह में पूरा हो रहा है, जबकि एक पुल के निर्माण में करीब 2 साल का समय लगता है।

स्लैब का काम पूरा

प्रमुख अभियंता ने बताया कि 280 मीटर लंबे स्पान वाले रानीपोखरी पुल का स्लैब वर्क पूरा हो गया है. पैराफिट का काम चल रहा है. पुल के एप्रोच रोड का काम प्रगति पर है. बरसात से थोड़ा काम प्रभावित हो रहा है, लेकिन कोशिश की जा रही है पुल कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर इस माह के आखिरी तक आवाजाही के लिए जनता को समर्पित किया जाए.

ये की गई है तैयारियां

विभागाध्यक्ष अयाज अहम ने बताया कि जाखन नदी में फिलहाल बाढ़ की कोई सूचना नहीं है. लेकिन फिर भी विभाग ने पुल के पूरे होने तक मौके पर वैकल्पिक इंतजाम किए हैं, ताकि आवाजाही प्रभावित न हो, पुल पर 24 घंटे जेसीबी और कार्मिक तैनात कर दिए गए हैं. बाढ़ आने पर जरूरत से ज्यादा ह्यूम पाइप रखे गए हैं, जिसकी मदद से पानी की निकासी करके वाहनों को आर-पार किया जाएगा. नदी में सीमेंट के कट्टे भी पैच भरकर रखे गए हैं. किसी भी प्रकार से बरसात में आवाजाही को रुकने नहीं दिया जाएगा. जाखन पुल पिछले सात 27 अगस्त को बाढ़ के दौरान टूटकर बह गया था. तब मुख्यमंत्री ने पुल को बरसात से पूर्व बनाकर तैयार करने की घोषणा की थी. बरसात शुरू हो गई है लेकिन पुल का निर्माण अभी चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.