जनसंपर्क समाज को जोड़ने में सबसे महत्वपूर्ण: डॉ. निशंक

उत्तराखंड देश-दुनिया शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें

 

जनपक्ष टुडे ब्यूरो, देहरादून। पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया ने पूरे भारतवर्ष के मास कम्युनिकेशन के विद्यार्थियों के लिए 15 दिवसीय ‘जनसम्पर्क मास कम्युनिकेशन अभिविन्यास कार्यक्रम” का समापन मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने आनलाइन कार्यक्रम के जरिए किया।

इस अवसर पर डॉ. निशंक ने आनलाइन कार्यक्रम मे पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया के समस्त चैप्टरों को बधाई देते हुए कहा कि पीआरएसआई पूरे देश मे जनसम्पर्क के क्षेत्र मे प्रभावी काम कर रहा है और समाज को जोड़ने में जनसम्पर्क सबसे महत्वपूर्ण विधा है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को सफल बनाने और जन-जन के बीच ले जाने में जनसंपर्क का सबसे बड़ा योगदान होता है। इसके बगैर कोई भी कार्य सफल नही हो सकता है।

उन्होंने कहा कि यह एक शुभ अवसर है, जब पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ऑफ इंडिया के द्वारा पीआर और मास कम्युनिकेशन के विद्यार्थियों के लिए आयोजित ये 15 दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम सफल हुआ है । पिछले 15 दिनों में देश के विभिन्न संस्थानों और विश्व विद्यालयों के जाने माने प्रोफ़ेसरों ने विभिन्न शैक्षणिक और सामयिक विषयों पर अपने ज्ञान की ज्योति से सभी विद्यार्थियों को आलोकित किया ।

डॉ. निशंक ने कहा कि देश के कर्मयोगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पीआरएसआई में नई शिक्षा नीति लागू की, जो देश के विद्यार्थियों और युवा शक्ति में एक नई आशा और ऊर्जा का संचार कर रही है । नई शिक्षा नीति देश की जड़ों से जुड़ी हुई है। नई शिक्षा नीति प्रभावी, संवादात्मक, नवप्रवर्तनशील, समावेशी, आविष्कारिक है, इसमें नवाचार भी है, प्रौद्योगिकि भी है और यह मातृभाषा से भी जोड़ती है।

कहा कि पीआरएसआई का यह प्रयास सराहनीय रहा है कि विद्यार्थी पुस्तकों के भार में दबने के बजाए अपनी रचनात्मकता और कौशल को निख़ारे। उन्होने पीआरएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. अजीत पाठक और उनकी टीम को मीडिया और मास कम्युनिकेशन के छात्रों के लिए 15 दिवसीय जनसम्पर्क मास कम्युनिकेशन अभिविन्यास कार्यक्रम कराने पर बधाई दी और पीआरएसआई देहरादून चैप्टर को नई शिक्षा नीति पर “भारत की नवीन शिक्षा नीति: नवयुग का अभिनन्दन” पुस्तक प्रकाशित करने पर साधुवाद दिया।

कार्यक्रम मे दिल्ली विश्वविद्यालय की डा. नेहा जिंगला ने डिजिटल फोटोग्राफी के विषय पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने मास कम्युनिकेशन के विद्यार्थियों को बताया कि कैसे पेशेवर कैमरे का इस्तेमाल करें। इस कार्यक्रम मे पीआरएसआई देहरादून के अध्यक्ष अमित पोखरियाल और सचिव अनिल सती भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.