उत्‍तराखंड में आजादी के जश्‍न की धूम, सीएम धामी ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

उत्तराखंड राजनीति
खबर शेयर करें

उत्‍तराखंड में हर ओर आजादी के जश्‍न की धूम है। लोग सुबह से ही तिरंगा लिए भारत माता की जय का उद्घोष कर रहे हैं। लगभग हर वाहन और भवन पर तिरंगा फहरा रहा है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर सोमवार को देहरादून के परेड मैदान में ध्‍वजारोहण किया। इसके बाद दोपहर 12:10 बजे मुख्यमंत्री गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में ध्वजारोहण करेंगे।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे पहले सुबह 8:30 बजे मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई।
इसके बाद उन्‍होंने भाजपा मुख्यालय और फिर परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया। इस दौरान उत्‍तराखंड पुलिस अधिकारी और कर्मियों को उनकी विशिष्‍ट सेवा के लिए सम्‍मानित किया।

आज पूरा देश मना रहा है आजादी का अमृत महोत्सव:
परेड मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना दी और कहा कि आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।
आज से देश का अमृतकाल शुरू हो रहा है। 25 सालों में देश को शिखर पर ले जाने में सबको अपना योगदान देना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतवर्ष में जन्म लेना हम सभी के लिए गौरव की बात है, देश को वैश्विक शक्ति बनाना हमारा लक्ष्य है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज समर्पण और संकल्प का नया जोश पैदा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज देश शक्तिशाली देश के रूप में नई पहचान बना रहा है, अमृत काल के महोत्सव में विकास की नई नींव रखने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है।
राष्ट्र निर्माण की तरफ बढ़ने की प्रेरणा देता है स्वतंत्रता दिवस: राज्यपाल
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने देश व प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं दी एवं राजभवन कर्मचारियों से भेंट कर मिष्ठान वितरित किया। कहा कि यह दिन हम सबको यह प्रेरणा देता है कि हम समरसता, समृद्धि, खुशहाली से राष्ट्र निर्माण की तरफ बढ़ें।
कहा कि जिन्होंने इस देश की स्वतंत्रता एवं सुरक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया, उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देशवासियों में राष्ट्र निर्माण, चरित्र निर्माण और देश की सुरक्षा के लिए जो उत्साह दिख रहा है, वह अपने आप में अलग ही है।
कहा कि देश के साथ-साथ उत्तराखंड भी विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद चुनौतियों से पार पाते हुए प्रगति की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस अवसर पर उत्तराखंड की मातृशक्ति को नमन करते हुए उन्होंने कहा की प्रदेश की महिलाओं में संघर्ष की अद्भुत शक्ति है।

सेनानियों व बलिदानियों के त्याग का प्रतिफल है अमृत महोत्सव: धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ (75th Independence Day 2022) पर सभी राज्यवासियों को शुभकामना दी है। उन्होंने कहा कि आज जो स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, वह स्वतंत्रता सेनानियों, जवानों के त्याग और बलिदान का प्रतिफल है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि ही नहीं, वीरभूमि भी है। प्रदेश सरकार सैनिकों व बलिदानियों के स्वजन का पूरा ध्यान रख रही है। देश के घर-घर में लहराता तिरंगा दुनिया को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का संदेश दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से लगाव किसी से छिपा नहीं है।
सरकार बलिदानी सैनिक के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी में समायोजित कर रही है। राज्य के वीरता पदक से सम्मानित सैनिकों को देय एकमुश्त अनुदान में वृद्धि की गई है।
राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन में भी वृद्धि की गई है। बीते वर्षों में उत्तराखंड ने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सरकार अंत्योदय की भावना के अनुरूप विकास का लाभ अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

विस अध्यक्ष ने दी शुभकामना:
उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने विधानसभा भवन देहरादून में ध्वजारोहण कर परेड को सलामी दी। इस अवसर पर रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ मोजूद रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूड़ी ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामना देते हुए स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान देने वाले वीर सपूतों के साथ ही उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों के बलिदान को नमन किया।

1 thought on “उत्‍तराखंड में आजादी के जश्‍न की धूम, सीएम धामी ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

  1. Nice blog here! Also your website loads up very fast! What host are you using? Can I am getting your affiliate hyperlink for your host? I want my website loaded up as fast as yours lol

Leave a Reply

Your email address will not be published.