11 मंत्रियों के साथ आज शपथ लेगी तीरथ कैबिनेट, ये बन सकते हैं मंत्री

उत्तराखंड राजकाज
खबर शेयर करें

देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के शपथ लेने के बाद उनकेिया के गठन की कवायद आखिरी दौर में है। पार्टी सुत्रों की मानें तो कल्याण में 11 मंत्री हो सकते हैं। कलाकारों के नाम पर लगभग सहमति बन गई है। केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलते ही नामों का खुलासा कर दिया जाएगा।

पार्टी सूत्रों के माने तो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बशिधर भगत को गणना मंत्री बनाया जा सकता है। उनकी जगह भंडारण मंत्री मदन कौशिक को दी जा सकती है। भाजपा प्रदेश प्रभारी देहरादून पहुंच चुके हैं।

बंशीधर के अलावा पुष्कर धामी, ऋतु खंडूरी, यतिश्वरानंद, बिशन सिंह चुफाल, कदम दास, गणेश जोशी और मुन्ना सिंह चौहान को मंत्री बनाया जा सकता है। मंत्रिमंडल में ठाकुर-ब्राह्मण के अलावा गढ़वाल-कुमाऊं के सन्तुलन दुखने की भी चुनौती है। अगले साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी विरोध को दुखने की भी चुनौती है

श्रृंग में चार ब्राह्मण और 4 ठाकुर के अलावा दो महिला और एक दलित चेहरे को जगह मिल सकती है। चर्चा है कि 1 कैबिनेट मंत्री और 1 राज्य मंत्री को नए मंत्रीमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

सूत्रों की मानें तो आजादी शपथ ले सकती है। केंद्रीय नेतृत्व से मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की चर्चा हो गई है। शाम को शाम 5 बजे सुलगी शपथ लेने की चर्चा है।

पर्वतीय राज्य होने के कारण उत्तराखंड में पहाड़-मैदान को भी बैलेंस साधने की भी मुख्यमंत्री तीरथ रावत के सामने बड़ी चुनौती होगी। क्योंकि पहाड़ से कम प्रतिनिधित्व मिला तो भाजपा को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। अब देखना यह होगा कि तीरथ इस सन्तुल को साधने में जहाँ तक प्रबंधित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.