विश्व पर्यावरण दिवस: शिक्षक सुशील डोभाल की नई पहल, ऑनलाइन क्विज के जरिए दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

उत्तराखंड शिक्षा-खेल समाज-संस्कृति
खबर शेयर करें

नई टिहरी। अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश और निकटवर्ती राज्यों की डेढ़ हजार से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया है।

टिहरी गढ़वाल के विकासखंड जाखणीधार के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गयी, जिसमें सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि के 9 बजे तक करीब डेढ़ हजार से अधिक शिक्षकों, विद्यार्थियों, अभिभावकों, और आम लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल ने कहा है कि स्कूली विद्यार्थियों, अभिभावकों व आम लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता और सामान्य ज्ञान अभिवृद्धि के उद्देश्य से विद्यालय के प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल के नेतृत्व में आन लाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई।

प्रतियोगिता में अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल पौड़ी महावीर सिंह बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी गढ़वाल शिव प्रसाद सेमवाल और खण्ड शिक्षा अधिकारी जाखणीधार धनबीर सिंह के मार्गदर्शन में संपन्न हुई, जिसमें उत्तराखंड के सभी जिलों के साथ ही अन्य राज्यो से करीब डेड हजार प्रतिभागी प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं।

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सभी प्रतिभागियों को विद्यालयी शिक्षा विभाग के मंडलीय अपर निदेशक गढ़वाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी और खण्ड शिक्षा अधिकारी जाखणीधार के हस्ताक्षरयुक्त आकर्षक प्रमाण पत्र ईमेल द्वारा भेजे गए हैं। विद्यार्थियों की रुचि को ध्यान में रखते हुए इस प्रयियोगिता का लिंक 7 जून तक खुला रखा जाएगा।

अटल उत्कृष्ट विद्यालय जाखणीधार के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल ने कहा है कि प्रवक्ता सुशील डोभाल समय-समय पर स्कूली विद्यार्थियों सहित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन क्विज, निबंध और चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित करते रहते हैं।

डोभाल द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में अभी तक हजारों स्कूली बच्चे प्रतिभाग कर चुके हैं। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा एमएस बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल, डायट नई टिहरी के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल और खण्ड शिक्षा अधिकारी धनबीर सिंह आदि कई विभागीय अधिकारियों ने उनके प्रयासों की सराहना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.