युवा संवाद: अगस्तमुनि पहुंचे ‘आप’ नेता कर्नल कोठियाल बोले, केदारनाथ की तर्ज पर करेंगे उत्तराखंड का नव निर्माण

उत्तराखंड राजनीति
खबर शेयर करें

– कर्नल अजय कोठियाल बोले, 450 युवाओं के साथ मिलकर किया था केदारनाथ पुननिर्माण, 450 युवाओं से ही करेंगे उत्तराखंड नवनिर्माण की शुरुआत

चमोली गढ़वाल। युवा संवाद कार्यक्रम के तहत आज मंगलवार को अगस्तमुनि पहुंचे कर्नल कोठियाल का रुद्रप्रयाग में सैकडों युवा समर्थकों ने भव्य स्वागत किया। सुबह कर्नल अजय कोठियाल का काफिला रुद्रप्रयाग से होते हुए अगस्तमुनि पहुंचा।

इस दौरान सैकडों युवाओं का जोश देखते ही बन रहा था, जिन्होंने नारेबाजे करते हुए रुद्रप्रयाग से अगस्तमुनि तक रैली निकालकर कर्नल कोठियाल का स्वागत किया। यहां पहुंचकर कर्नल कोठियाल ने मुनि आश्रम में अगस्त मुनि ऋषि के दर्शन किए और आर्शिवाद लेने के बाद कर्नल कोठियाल सीधे युवाओं से संवाद करने पहुंचे।

युवाओं से संवाद करते हुए रोजगार के मुद्दे पर कर्नल कोठियाल ने कहा कि रोजगार का मुद्दा उत्तराखंड के युवाओं के लिए बहुत ही गंभीर मुद्दा है, जो उत्तराखंड का हर युवा रोजगार का सपना देखता है। लेकिन सरकार द्वारा गलत नीतियों के चलते उनको रोजगार नहीं मिल पाता और युवा सड़कों पर आंदोलन को मजबूर होते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में जहां भी युवा संवाद किया वहां पर रोजगार का मुद्दा ही सामने आया।

उन्होंने कहा जो हिमालय राज्य , पूरे विश्व को अपनी ओर आकर्षित करता है उसी प्रदेश में आज रोजगार ना मिल पाना बहुत ही गंभीर समस्या है, जिसमें सरकार नाकाम रही है। कर्नल ने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी इसके लिए युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाना बहुत गंभीर विषय है।

कहा कि जिस तर्ज पर हम बिजली के मुद्दे को लेकर जनता तक जा रहे हैं। उसी तरीके से हम रोजगार की योजनाएं धरातल पर जनता के बीच लेकर आएंगे, जिसमें टूरिज्म, धार्मिक टूरिज्म और एडवेंचर टूरिज्म समेत अन्य कई योजनाएं शामिल होंगी।

केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों पर उठे सवालों पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि जब कोई कार्य सफल होने की दिशा में होता है ,लोग सवाल जरूर खड़े करते हैं, और इल्जाम तभी लगते हैं ,जब आदमी सफलता की ओर बढ़ रहा हो। कर्नल ने कहा की न मैं इंजीनियर हूं ना कभी कंस्ट्रक्शन का काम किया, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में सारे काम करने पड़े।

सरकार के अधीन लोक निर्माण विभाग सिंचाई समेत कई अन्य विभाग चाहते थे कि यात्रा को चार-पांच साल के लिए रोक दिया जाए, लेकिन हमने यात्रा खोलने के लिए 4 महीने कड़ी मेहनत की और यात्रा खोलने के लिए एक भूमिका बनाई।

कर्नल ने आगे कहा, उन पर बाबा केदार की बड़ी असीम कृपा है,जो विपरीत परिस्थितियों में भी बाबा के आशीर्वाद से केदारनाथ के पुनर्निर्माण का सपना साकार कर पाए और वह झूठे आरोपों से नहीं घबराते और जब आम आदमी पार्टी की सरकार आएगी तो जितने भी भ्रष्टाचारी होंगे उनके खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्यवाही करेगी।

कर्नल कोठियाल ने उत्तराखंड नवनिर्माण को लेकर कहा कि जब केदारघाटी का पुनर्निर्माण हो सकता है, तो राज्य का पुनर्निर्माण क्यों नहीं हो सकता। जिस तरह केदारनाथ पुनर्निर्माण के दौरान युवा, एक्स आर्मी पर्सन, बुजुर्ग और मातृशक्ति के साथ मिलकर केदारनाथ को बनाने का काम किया ठीक उसी तर्ज पर बाबा केदारनाथ के आशीर्वाद से राज्य का नव निर्माण भी सभी के सहयोग से पूरा करेंगे।

नामुमकिन कुछ भी नहीं अगर हिम्मत है तो सब कुछ मुमकिन हो सकता है। कर्नल कोठियाल ने कहा कि केदारनाथ पुननिर्माण 450 युवाओं के साथ ही आरंभ किया था और यही संकल्प दोहराता हूं कि 450 युवाओं से उत्तराखंड नवनिर्माण की शुरुआत भी करुंगा।

चार धाम यात्रा पर बोलते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा कि चारधाम यात्रा सिर्फ यात्रा मात्र नहीं, बल्कि हजारों लोगों की आजीविका का वह साधन है, जिससे हजारों लोगों के पेट पलते हैं, लेकिन बीते 2 सालों से चार धाम यात्रा शुरू नहीं हो पाई जिससे कई लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।

कोर्ट सरकार को कह चुकी है की, चार धाम यात्रा को लेकर एक व्यवस्था बनाई जाए, लेकिन सरकार उस व्यवस्था को बनाने में अभी भी नाकाम साबित हुई है। चार धाम यात्रा हर किसी उत्तराखंडी के साथ आम आदमी पार्टी की मुख्य प्राथमिकता है और सभी लोगों को चार धाम यात्रा सुचारू करने के लिए एकजुट होना चाहिए।

भू-कानून पर बोलते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा की, सशक्त भू कानून आम आदमी की दरकार है और अगर राज्य की जमीनों को बचाना है तो यह कानून सख्ती से लागू करना ही होगा। उन्होंने कहा कि जैसे हिमाचल प्रदेश में उद्योगों को आमंत्रित करने के लिए जमीनें दी जाती है, लेकिन उन जमीनों का मालिकाना हक हिमाचल के लोगों के पास ही रहता है।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन्वेस्टर्स समिट के नाम पर बाहर के लोगों को जमीने मुहैया करा दी लेकिन आज तक उन जमीनों पर क्या हुआ कोई नहीं जानता। लेकिन अगर सशक्त भू कानून प्रदेश में मौजूद रहता तो यहां की जमीने कौड़ियों के भाव नहीं बिकती और यहां की जमीनों के स्वामी उत्तराखंड के लोग ही रहते।

उत्तराखंड में स्वास्थ्य के सवाल पर कर्नल कोठियाल ने जवाब देते हुए कहा की, उत्तराखंड में स्वास्थ्य के हालात ठीक नहीं है ,और जिस तर्ज पर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में स्वास्थ को ठीक करने का बीड़ा उठाया है ,उसी तर्ज पर उत्तराखंड में भी आप पार्टी स्वास्थ्य को लेकर जनता को जागरूक करेगी। भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यहां उचित स्वास्थ्य सेवाएं देना आम आदमी पार्टी की मुख्य प्राथमिकता होगी।

लगातार बढ़ रहे पलायन को लेकर कर्नल कोठियाल ने चिंता जताते हुए कहा कि, यह सिर्फ एक चिंतन नहीं बल्कि गंभीर समस्या है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी चिंताजनक है। उत्तराखंड के अधिकांश इलाके चीन से लगे हुए हैं और अगर यूं ही पलायन होता रहा तो जिस तरीके से चीन अपनी कोशिशें घुसपैठ ही करता रहा है।

एक दिन ऐसा आएगा जब चीन भारत की सीमा में काफी अंदर तक प्रवेश कर जाएगा। इसलिए रिवर्स पलायन पर ध्यान देना अति आवश्यक है और ऐसी योजनाएं लागू करनी होंगी ,जिससे लोगों को यहीं पर रोजगार मिल सके और पलायन पर लगाम लग सके।

इसके बाद शिक्षा को लेकर उन्होंने संवाद करते हुए बताया की शिक्षा को लेकर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सरकारी स्कूलों में वह कर दिखाया है जो आज पूरे हिंदुस्तान में एक मिसाल बन चुका है और उत्तराखंड में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही यहां के सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा सुधारी जाएगी, ताकि यहां पर शिक्षा के साथ-साथ स्कूलों में अच्छी तालीम और स्किल डेवलपमेंट दिया जा सके।

15 thoughts on “युवा संवाद: अगस्तमुनि पहुंचे ‘आप’ नेता कर्नल कोठियाल बोले, केदारनाथ की तर्ज पर करेंगे उत्तराखंड का नव निर्माण

  1. Hey this is somewhat of off topic but I was wanting to know if blogs use WYSIWYG editors or if you have to manually code with HTML. I’m starting a blog soon but have no coding expertise so I wanted to get advice from someone with experience. Any help would be greatly appreciated!

  2. Along with almost everything that appears to be developing inside this subject material, your perspectives tend to be very exciting. However, I appologize, but I can not subscribe to your entire theory, all be it radical none the less. It would seem to everyone that your comments are actually not entirely validated and in actuality you are yourself not wholly confident of the point. In any event I did appreciate reading it.

Leave a Reply

Your email address will not be published.