मिली सर्दी से कुछ राहत।

देश-दुनिया
खबर शेयर करें


राजधानी दून और आसपास के इलाकों में सोमवार को पूरे दिन बादलों और सूरज की आंख मिचौली चलती रही। दिन के तापमान में गिरावट आई और तेज ठंड का एहसास हुआ। हालांकि रात के तापमान में मामूली सुधार दर्ज किया गया। वहीं आज मंगलवार को देहरादून में मौसम साफ बना रहा। यहां चटख धूप खिलने से ठंड से कुछ राहत मिली है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में भी आज धूप खिली हुई है।

सोमवार सुबह काफी देर तक कोहरा छाया रहा। इसके कारण धूप नहीं निकली। इस दौरान आसमान बादलों से भी घिरा रहा। सुबह करीब 11:30 बजे कोहरा कुछ कम हुआ और बादल भी छंटने लगे। इससे कुछ देर के लिए धूप निकली। हालांकि धूप में चमक और गर्मी बेहद कम थी। कुछ देर बाद आसमान फिर बादलों से घिर गया और उन्होंने सूरज को अपनी ओट में छुपा लिया। पूरे दिन मौसम इसी तरह का बना रहा।
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को भी इसी तरह का मौसम बना रह सकता है। अभी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री हैं।

शीत लहर के बीच गर्म हुआ कपड़े का बाजार:
दिसंबर में कोरोना काल के बीच सर्दी ने भी अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। बढ़ती शीत लहर से बचाव के लिए लोग गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं। इसके चलते रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर लोगों ने गर्म कपड़ों की खरीदारी शुरू कर दी है। ग्राहकों की भीड़ बढ़ने से रेडीमेड कपड़ा व्यापारियों के चेहरों पर भी रौनक दिखाई देने लगी है।

कई दिनों से सर्दी लगातार बढ़ती जा रही है। हर रोज तापमान में गिरावट आने लगी है। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी व कई दिन पहले क्षेत्र में हुई बारिश ने मौसम को और सर्द बना दिया है। सर्दी बढ़ने के साथ ही गर्म कपड़ों की बिक्री भी बढ़ने लगी। कोरोना काल में रेडीमेड कपड़ों की बिक्री पर ब्रेक लग गया था। अब कई माह बाद ग्राहकों को देख व्यापारियों के चेहरों पर रौनक दिखाई देने लगी है।

आमतौर पर अधिकांश गर्म कपड़े दिल्ली और लुधियाना से आते हैं। सर्दी आने की आहट होते ही रेडीमेड कपड़ा व्यापारियों ने लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए नया कलेक्शन लाना शुरू कर दिया था। रेडीमेड कपड़ा व्यापारी संजय प्रजापति व सन्नी अग्रवाल का कहना है कि ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए हुड, जैकेट, स्वेटर, जर्सी, कोट, इनर, कार्डिगन, शॉल आदि का नया स्टॉक भी आ चुका है।

रेडीमेड कपड़ा व्यापारी हर्ष कुमार व बिट्टू आदि का कहना है कि युवा वर्ग की पहली पसंद हुड है। युवक और युवती दोनों में हुड समान रूप से लोकप्रिय है। यहीं कारण है कि सभी हुड खरीदने में ही प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके बाद जैकेट की बिक्री है। जबकि स्वेटर, जर्सी एवं कार्डिगन की बिक्री तीसरे स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.