बड़ी राहत: कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म, अब सेंटर पर सीधे रजिस्ट्रेशन कर लगवा सकेंगे “टीका”

कोरोना वायरस देश-दुनिया
खबर शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस नियम में बदलाव करते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा को खत्म कर दिया है। अब 18 से 44 वर्ष के लोग सीधे ही वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करवाकर टीका लगवा सकते हैं। ये सुविधा फिलहाल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दी जाएगी।

केंद्र ने सोमवार को ये नोटिफिकेशन सभी राज्यों को भेजा है और उनसे ऑन-साइट यानी मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने को कहा है। दरअसल, कई लोग वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के बाद भी टीका लगवाने के लिए सेंटर पर नहीं पहुंचते हैं और इस कारण टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थी।

दरअसल 1 मई से शुरू हुए 18 से 44 साल की आयु के लोगों का वैक्सीनेशन अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद किया जा रहा था । जिससे ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा से लोग बहुत परेशान थे।

इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया हैै। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट शुरू करते समय अत्यधिक सावधानी बरती जानी चाहिए क्योंकि ऐसे में भीड़ होने की संभावना हैै। केंद्र केेे इस फैसले के बाद अब टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.