बड़ी उपलब्धि: पौने चार साल में 595 गांवों में पहुंची सड़क

उत्तराखंड राजकाज
खबर शेयर करें

देहरादूनः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को प्राथमिकता से लिया है। सिर्फ पौने चार साल की अवधि में सूबे के 595 गांवों तक सड़क पहुंचाकर उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सड़क सुविधा से वंचित होने के कारण जिन ग्रामीणों के आगे पैदल चलने की विवशता थी उनकी समस्या जड़ से मिट गई है।  सीएम त्रिवेंद्र रावत ने वास्तव में पौने चार साल में वह कर दिखाया, जो गुजरे सत्रह वर्षों में नहीं हो सका।

बता दें कि यातायात की सुविधा किसी भी क्षेत्र के विकास का पहला पायदान होता है। प्रगति और खुशहाली के रास्ते यहीं से निकलते हैे। केंद्र की प्रधानमंत्री सड़क योजना को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने कार्यकाल के मात्र साढ़े तीन साल में वह कर दिखाया जो बीते सत्रह सालों में संभव नहीं हो सकता।

आंकड़ों के मुताबिक राज्य गठन के बाद से वर्ष 2016- 2017 तक यानी तकरीबन 17 सालों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रदेश में 1314 कार्य स्वीकृत हुए, लेकिन जब त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश की सत्ता संभाली तो उन्होंने केंद्र की इस बेहद अहम योजना का लाभ गांवों तक पहुंचाने के लिए खासे प्रयास किए।

केंद्र से सड़कों की स्वीकृति के साथ ही टेंडरिंग, डीपीआर जैसे मसलों पर भी तेजी से प्रयास किए गए।  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने महज साढ़े तीन सालों में 1188 कार्यों को पीएमजीएसवाई के तहत स्वीकृति दिलाई। उनकी रचनात्मक सोच और सक्रियता का नजीता रहा कि उनके कार्यकाल में पीएमजीएसवाई में 6299 किमी सड़कों का निर्माण किया गया।

जिससे 595 गांवों का सड़क का सपना पूरा हुआ। जिन लोगों की कृषि भूमि इस योजना में अधिग्रहण हुई उन्हें अच्छा भुगतान भी यथा समय किया गया। सालों से सड़क सुविधा की मांग कर रहे गांवों में मोटर गाड़ी का सपना पूरा हुआ तो इसका श्रेय सीएम त्रिवेंद्र को ही जाता है।

6 thoughts on “बड़ी उपलब्धि: पौने चार साल में 595 गांवों में पहुंची सड़क

  1. I will immediately grasp your rss as I can not in finding your email subscription hyperlink or newsletter service. Do you have any? Kindly let me understand in order that I may just subscribe. Thanks.

  2. I’ve been surfing online more than three hours today, yet I never found any interesting article like yours. It’s pretty worth enough for me. In my opinion, if all webmasters and bloggers made good content as you did, the net will be much more useful than ever before.

Leave a Reply

Your email address will not be published.