बड़ासी पुल मामले में अधिशासी अभियंता समेत तीन इंजीनियर सस्पेंड

उत्तराखंड कर्मचारी हलचल राजकाज
खबर शेयर करें

देहरादून। इधर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने  देेेहरादून में रायपुर-थानो रोड पर निर्मित बड़ासी पुल की एप्रोच रोड के क्षतिग्रस्त होने के मामले का संज्ञान लेते हुए इसके कारणों की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं। उधर, शासन ने चंद घण्टे बाद लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता समेत तीन अभियंताओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

बता दें कि गत सप्ताह देहरादून के थानो- रायपुर मोटर मार्ग पर स्थित बडासी मोटर पुल की एप्रोच रोड का एक हिस्सा दरक गया था। जिसके बाद इस पुल को आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा। अक्सर उक्त मार्ग का उपयोग एयर पोर्ट मूवमेंट के लिए किया जाता है।

बहरहाल, प्रारंभिक जांच में इस मामले में कुछ लापरवाही के तथ्य सामने आने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अधिशासी अभियंता समेत तीन अभियंताओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश जारी किए है।

सीएम के निर्देश के बाद सचिव लोनिव को आरके सुधांशु ने अधिशासी अभियंता जीत सिंह रावत, सहायक अभियंता शैलेंद्र मिश्र और अवर अभियंता अनिल चंदोला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। सभी को पौड़ी स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय से संबंद्ध कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कार्यदायी संस्थाओं के प्रमुखों के साथ ही विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के प्रति विशेष ध्यान दें । उन्होंने कहा कि इस प्रकार निर्माण कार्यों के क्षतिग्रस्त होने से शासकीय धन की बरबादी के साथ ही जनता को भी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

उधर, शासन की निलंबन की इस कार्रवाई पर सवाल भी उठने लगे हैं। अधिशासी अभियंता जीत सिंह रावत की एनएच डिवीजन देहरादून में 2018 में तैनाती हुई थी, तब तक यह पुल बनकर तैयार हो चुका था। इसके बावजूद निलंबन की कार्रवाई करने को अनुचित ठहराया जा रहा है। जो काम देखरेख में हुए ही नहीं है उसके लिए जबरदस्ती जिम्मेदार ठहराया जाना कहां तक सही है। इसको लेकर अभियंताओं में आक्रोश है।

जबकि इस काम के दूसरे भाग भोगपुर पुल की एप्रोच रोड क्षतिग्रस्त मामले में पूर्व अधिशासी अभियंता शैलेंद्र सिंह को पहले ही एई के पद पर रिवर्ट किया जा चुका है उनको फिर निलंबित किया गया है। इस पर भी अभियंता आपत्ति जता रहे हैं।

1 thought on “बड़ासी पुल मामले में अधिशासी अभियंता समेत तीन इंजीनियर सस्पेंड

Leave a Reply

Your email address will not be published.