बर्ल्ड फ्लू को लेकर मचा हड़कंप, उत्तराखंड में एक ही दिन में मिले 165 पक्षियों के शव

उत्तराखंड कोरोना वायरस
खबर शेयर करें

देहरादून।

कोरोना वायरस के बीच बर्ल्ड फ्लू के दस्तक देने से लोगों का डर और बढ़ गया है। हालांकि उत्तराखंड में भले ही अभी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बड़ी संख्या में पक्षियों के मृत मिलने से हड़कंप जरूर मच गया है। देहरादून में एक ही दिन में 165 पक्षियों के शव मिले हैं। जिससे वन विभाग के साथ ही पशुपालन विभाग की भी चिंता बढ़ गई है।

पांच पक्षियों के सैंपल भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआई) बरेली भेजदिए गए हैं। हालाँकि, चार दिन पूर्व प्रेषित सैंपल की रिपोर्ट भी अभी नहीं आई है।

रविवार को देहरादून में 162 काए, दो कबूतर और एक चील मृत पाए गए। वन विभाग को दून के बांबे बाग में बड़ी संख्या में कौओं की मौत की सूचना मिली। टीम मौके पर पहुंची और जांच की। चौकीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि बाग से करीब 121 कौंस के शव मिले।

हालांकि, इनमें से ज्यादातर शव कई दिन पुराने होने के कारण थे। इनमें से एक से दो दिन के भीतर मरे कौओं के सैंपल बरेली भिजवा दिए गए हैं। इसके अलावा दून के गांधीग्राम में छह और बंगाली कोठी से एक काआ मृत पाया गया।

वहीं, ऋषिकेश में 31 कौए और दो कबूतर मरे मिले। डोईवाला में भी दस काए मृत पाए गए। प्रदेश के अन्य शहरों में जगह-जगह कौओं के मरने के मामले सामने आ रहे हैं। जिसको देखते हुए वन विभाग और पशुपालन विभाग के कार्मिकों को पीसीबीई किट सहित अन्य सुरक्षा उपकरणों से लैस किया गया है।

मृत कौओं को आबादी से दूर दफनाया जा रहा है। पूर्व में भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट भी एक-दो दिन में आने की उम्मीद है। जिसके बाद ही बर्ड फ्लू को लेकर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

1 thought on “बर्ल्ड फ्लू को लेकर मचा हड़कंप, उत्तराखंड में एक ही दिन में मिले 165 पक्षियों के शव

  1. I will immediately seize your rss feed as I can’t in finding your email subscription link or e-newsletter service. Do you have any? Kindly allow me recognize so that I may just subscribe. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published.