फौज के बाद आज से राजनीति में उतर जनसमस्याओं के लिए संघर्ष करेंगे कर्नल कोठियाल

देश-दुनिया राजनीति
खबर शेयर करें

– आज आम आदमी पार्टी में शामिल होने वाले कर्नल अजय कोठियाल

देहरादून: उत्तराखंड की राजनीति में आज कर्नल अजय कोठियाल नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं। सेना में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके कर्नल कोठियाल एनआईएम के प्रिंसिपल रहते हुए युवाओं को सेना के लिए प्रेरित करने और आंतरिक केदारनाथ आपदा को संवारने के बाद न केवल उत्तराखंड में बल्कि, देशभर में चर्चा में आये।

उत्तराखंड में युवाओं और कुछ अलग करने की चाह रखने वाले लोग कर्नल कोठियाल विशेष पसंद किए जाते हैं। युवाओं की मांग पर वह राज्य के विकास को नई दिशा देने के संकल्प के साथ राजनीति में आ रहे हैं।

सेना में रहते हुए कर्नल अजय कोठियाल ने दुश्मनों के दांत खट्टे कर कई कीर्तिमान स्थापित किए। कारगिल युद्ध में कर्नल ने अदम्य साहस दिखाने पाक सैनिकों को ढेर किया। इसकी गग्रन्थि उनके शरीर में आज भी मौजूद है। साथ ही सेना के सर्वोच्च सम्मान कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, विशिष्ट सेवा मेडल जैसे सम्मान उनके नाम दर्ज हैं।

इसके अलावा कर्नल अजय कोठियाल ने सेना में रहते हुए बतौर पर्वतारोही विश्व के सबसे ऊंचे शिखर पर घुड़सवार एवेरेस्ट को 2 बार फतेह करने, केदारनाथ आपदा में अपने योगदान से पर्यटन को तीव्र गति से शुरू कर पाने, यूथ फाउंडेशन के माध्यम से हज़ारों युवाओ को सेना में शामिल किया है।

भर्ती करने व मुफ्त प्रशिक्षण देने, गरीब, बीमार व्यक्तियों को इलाज़ करवाने, सामाजिक गतिविधियों में योगदान देयेे कर राज्य ही नहीं देश मे अलग छवि पेश की है।

2013 में केदारनाथ महाप्रलय के बाद वहाँ रास्ता, पुल, सुरक्षा कार्य, जैसे कार्य कर कर्नल ने राज्य और केंद्र के नामी संस्थानों को इना दिखाया है। सरकारी विभागों के हाथ पीछे खींचने पर एक पर्वतारोही संस्थान के प्रिंसिपल के रूप में आपदा से उजड़े केदारनाथ को संवारने में बड़ी लकीर खींची है।

यह लकीर आज भी जीवित लोगों के लिए उदाहरण बन रही है। यही कारण है कि भारत सरकार ने उनके इस काम को देखते हुए कई वर्षों से लटके आंतरिक सीमा पर म्यामांर वर्मा मार्ग निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी है। यह कार्य अभी भी जारी है।

अब जबकि आज सोमवार को कर्नल कोठियाल राजनीतिक क्षेत्र में पदार्पण करने जा रहे हैं, ऐसे में उन पर न केवल राज्य के लोगों की बल्कि राजनीतिक दलों की नजरें भी लगी हैं। खैर कर्नल कोठियाल कल दिल्ली में बड़े परिवर्तनशील हो आम आदमी पार्टी का दामन थामने जा रहे हैं।

इसके बारे में उत्तराखंड में आपने पिछले एक सप्ताह से उत्तराखंड बदलने जा रहे पोलोगन के साथ प्रचारित किया जा रहा है। आज कर्नल अजय कोठियाल वर्ग माध्यम से आम आदमी पार्टी की सदस्यता लेंगे।

इसकी तैयारी हर ज़िले में चल रही है। इस दौरान कर्नल के साथ कुछ पूर्व विधायक, सामाजिक कार्यकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीदें हैं। देखना है कि अब कर्नल कोठियाल राजनीति में आने के बाद भी राज्य के युवाओं और आम लोगों के बीच पहली तरह छवि बनाए रखने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

अविवाहित कर्नल कोठियाल ने उत्तराखंड की राजनीति में आने का फैसला कुछ अलग करने के लिए लिया है। उनका कहना है कि उत्तराखंड की स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, सड़क, जंगल, जमीन, पर्यटन, रोजगार, महिलाओं के बोझ को कम करने, पलायन जैसे राज्य हित के मुद्दों को 20 साल में कोई भी पार्टी के हिसाब से नहीं पाया गया है। ऐसे में वह राजनीति के रास्ते में कुछ नया करने की सोच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.