पीएम ने की सराहना, सीएम त्रिवेंद्र की थपथपाई पीठ

देश-दुनिया
खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड के लिए एक अच्छी खबर है। केदारनाथ पुनर्निर्माण के दूसरे चरण के कार्यों को भी मंजूरी मिल हो गई है।

अब नवंबर से दूसरे चरण के कार्य शुरू हो जायेंगे। पुनर्निमाण के इन कामों के लिए 117 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के निर्देशन में बदरीनाथ के मास्टर प्लान के साथ ही केदारनाथ के दूसरे चरण के कार्यों की स्वीकृति का अनुरोध किया गया था।

प्रजेंटेशन के बाद सीएम के बेहतर प्रबंधन पर भरोसा करते हुए केंद्र ने केदारनाथ में दूसरे चरण के कामों की स्वीकृति दे दी है। ब्रह्म कमल वाटिका कहां स्थापित होगी इसका भी स्थान फाइनल हो गया है। साथ ही नर्सरी के साथ ही फ़ोटो प्रदर्शनी स्थल की अनुमति भी मिल गई है। इसकी जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी गई है। इसके लिए वन विभाग को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि 2017 में केदारनाथ धाम के पुनर्निमाण योजना की शुरूआत स्वयं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। सीएम त्रिवेंद्र के निर्देशों पर प्रथम चरण का कार्य कुछ को छोड़कर यथा समय पूर्ण हो चुके हैं।

जानकारी है कि मंदाकिनी नदी पर बन रहा पुल जनवरी तक पूरा हो जायेगा। केदारनाथ धाम में आदि शंकराचार्य की मूर्ति स्थापित होगी इसके लिए भी प्रधानमंत्री की सहमति हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.