पहाड़ में जल्द होगा रेल का सपना साकार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के पहले रेलवे स्टेशन ट्रेनों का संचालन शुरु

उत्तराखंड देश-दुनिया
खबर शेयर करें

हरादून। सोमवार से ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट के पहले स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का विधिवत संचालन प्रारम्भ हो गया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है। चारधाम सड़क परियोजना और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है।

प्रदेशवासियों का पहाड़ में रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है। ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना और चारधाम सड़क परियोजना उत्तराखण्ड के लिए लाईफ लाइन साबित होगी। इनके बनने पर राज्य में आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और बड़े पैमाने पर आजीविका के
संसाधन विकसित होंगे।

वो दिन दूर नहीं जब पर्यटक और श्रद्धालु रेल से आएंगे और उत्तराखण्ड के स्थानीय लोग भी अपने उत्पाद शहरो और बाजारों तक रेल से पहुंचा सकेंगे।

उत्तराखण्ड में 16,216 करोड़ रुपये की 125 किमी लम्बी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। इस परियोजना का काम 2024-25 तक पूर्ण करने का लक्ष्य
रखा गया है। मुख्यमंत्री भी इस परियोजना पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उनके द्वारा समय पर इसकी गति की समीक्षा की जाती रही है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट रेल मंत्री पीयूष गोयल की प्राथमिकताओं में भी है। रेल मंत्रालय द्वारा इस पर तेजी से काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री त्रिवेद्र सिंह रावत ने रेल निगम अधिकारियों के साथ स्टेशन निर्माण के दौरान कई बार निरीक्षण किए थे। योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का निर्माण पूरा होने के बाद यहां से सोमवार से विधिवत रूप से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है।

सुबह साढ़े 10 बजे जम्मू-तवी एक्सप्रेस यहां
पहुंची, जिसका तीर्थनगरी के लोगों ने दिल खोलकर स्वागत किया। हरिद्वार में होने जा रहे महाकुंभ के दौरान भी योगनगरी ऋषिकेश से रेलगाड़ियां चलेगी। ऐसे मे इस स्टेशन की अहमियत और भी बढ़ जाती है।

इन स्थानों के लिए चलेंगी ट्रेनें

योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से एक्सप्रेस ट्रेन फिरोजपुर, उत्कल-पुरी, उदयपुर सिटी, योगा एक्सप्रेस (अहमदाबाद), लोकमान्य तिलक (मुबंई), कटरा (हेमकुंड)
संचालित होंगी।

इसके अलावा जम्मू से ऋषिकेश, बाड़मेर, प्रयागराज, पुना एक्सप्रेस ट्रेनें भी ऋषिकेश तक आएंगी। पैसेंजर ट्रेनों में दिल्ली-ऋषिकेश, हरिद्वार-ऋषिकेश आने
जाने के लिए दो ट्रेनें और बांदीकुई पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं।

आज से उदयपुर के लिए सीधी ट्रेन शुरू

ऋषिकेश। योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से कई एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का संचालन जल्द
ही शुरू होना है। लिहाजा, इसका शुभारंभ आज उदयपुर सिटी एक्सप्रेस ट्रेन से होने जा रहा है।
सूत्रों के मुताबिक सोमवार सुबह करीब 10 बजे के आसपास उदयपुर सिटी ऋषिकेश स्टेशन पहुंची। यह ट्रेन ऋषिकेश से शाम के वक्त रवाना होगी।

4 स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी

उत्तराखंड में आयोजित होने वाले आस्था के महापर्व के लिए भी रेलवे ने 4 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की है। सूत्रों का दावा है कि कुंभ के स्नान शुरू होने के साथ ही इन ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि यह ट्रेन ऋषिकेश तक
आएंगी या नहीं, लेकिन उम्मीद है कि यह ट्रेनें भी ऋषिकेश के योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तक पहुंचेंगी।

दशकों पुरानी मुराद होगी पूरी

तीर्थनगरी ऋषिकेश के वाशिंदों की दशकों पुरानी मुराद आखिरकार अब पूरी
होती नजर आ रही है। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें ऋषिकेश से संचालित किए जाने की
मांगी उठती थी, जोकि अब पूरी होती दिख रही है।

दरअसल, अब ऋषिकेश और पर्वतीय जनपदों में रहने वाले लोगों को देशभर के लिए योगनगरी रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनें उपलब्ध हो सकेंगी। इन ट्रेनों के संचालन को रेल मुख्यालय की ओर से हरी झंडी दे दी गई है। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक कुल 9 एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन योगनगरी
ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से किया जाना है। इसके अलावा 3 पैसेंजर ट्रेनें भी यहां से संचालित होनी है।

खास बात यह है कि एक्सप्रेस ट्रेनों में मुबंई से लेकर जम्मू तक के लिए ट्रेनें शामिल हैं। कई महत्वपूर्ण शहरों से संबंधित ट्रेनें ऋषिकेश से चलेंगी। बता दें कि, यह सब ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट की वजह से ही संभव होता दिन रहा है। परियोजना के तहत ऋषिकेश में 250 करोड़ से नया रेलवे स्टेशन बनेगा।

763 thoughts on “पहाड़ में जल्द होगा रेल का सपना साकार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के पहले रेलवे स्टेशन ट्रेनों का संचालन शुरु

  1. Pingback: 3yourself
  2. gay dating in ohio
    [url=”https://gay-singles-dating.com”]best free gay dating apps[/url]
    which senoir gay dating app has most members lakeland fl