पहाड़ों में हुई बर्फवारी से मैदानी क्षेत्रों में बढ़ी कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड समाज-संस्कृति
खबर शेयर करें
पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश होने से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई जगह पारा का स्तर शून्य से नीचे लुढक़ गया है। राजधानी देहरादून व आसपास के मैदानी इलाके भी बर्फीली हवाओं की चपेट में हैं।
हाड़ कंपाने वाली ठंड से अगले एक-दो दिन भी राहत नहीं मिलने वाली है। क्योंकि इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी रह सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को राज्य में अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश व चोटियों पर हिमपात हो सकता है।
चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ जनपद में 1600 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का तो 2200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हो सकता है। इससे वातावरण में अगले दो-तीन दिन ठंडक रहने के आसार हैं।
वहीं देहरादून, पौड़ी, ऊधमसिंहनगर व नैनीताल जनपद में निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश या फिर कहीं-कहीं आेलावृष्टि भी हो सकती है। राजधानी व आसपास के मैदानी इलाकों में भी आसमान में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। बाद में बारिश होने की संभावना है।
यहां पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 20.0 व 11.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कुल मिलाकर मौसम के बदले तेवर अपना असर दिखा रहे हैं। इतना जरूर कि अब भी अधिकांश इलाकों मे आसमान में बादल तो छा रहे हैं पर बरस नहीं रहे। इससे लोगों को सूखी ठंड से दो—चार होना पड़ रहा है।
सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे। चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ जनपद में अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है, जबकि निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश। रात को भी आसमान में बादल छाए रहे। इसी तरह राजधानी देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी दिनभर आसमान मे बादल छाए रहे और वातावरण में ठिठुरन रही।
दून में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 24.7 व 9.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी, धनौल्टी व आसपास के क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आसमान में छाए बादल बर्फबारी होने का संकेत दे रहे हैं। ऋषिकेश, हरिद्वार, रुडक़ी, ऊधमसिंहनगर व आसपास के मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन लगातार बढ़ती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.