देहरादून से टिहरी, श्रीनगर और गौचर के लिए हेली सेवा की शुरुआत

देश-दुनिया
खबर शेयर करें

उत्तराखंड की अस्थाई राजधानी देहरादून से टिहरी, श्रीनगर और गौचर के लिए हवाई सेवा की शुरुआत हो गई है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बीते रोज उड़ान योजना के तहत हेली सेवा का आनलाईन उद्घाटन किया.

हेली कंपनी पवन हंस लिमिटेड द्वारा दी जा रही इस सेवा के तहत सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को हेली सेवा का संचालन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि  प्रदेश में उड़ान योजना के अन्तर्गत संचालित हेली सेवाओं को स्थानीय लोगों द्वारा पंसद किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि उड़ान योजना से देहरादून, देश के दर्जनों शहरों से एयर कनेक्टिविटी से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 27 हेलीपोर्ट विकसित किये गये हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के मानक जटिल हैं. उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए सिविल एविएशन सिक्योरिटी के मानकों में परिवर्तन का अनुरोध किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हल्द्वानी, अल्मोड़ा और धारचूला के लिए भी हेली सेवा की जरूरत है. इसके अलावा चारधाम यात्रा को देखते हुए गुप्तकाशी एवं बड़कोट में भी हेली सेवा शुरू करने की जरूरत है.

मिख्यमंत्री ने कहा कि अलावा हर्षिल के लिए हेली सेवा शुरू होने से गंगोत्री जाने वाले यात्रियों के लिए सुविधा होगी.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जिन नये यात्रा मार्गों के लिए हेली सेवा शुरू करने के लिए सुझाव दिया गया है, उन पर जल्द ही चर्चा कर निर्णय लिया जायेगा.

उन्होंने कहा कि ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के मानकों के बारे अधिकारियों के साथ चर्चा कर नियमानुसार उचित समाधान किया जायेगा.

इस अवसर पर उच्च शिक्षा एवं सहकारिता राज्य मंत्री डाक्टर धन सिंह रावत, सचिव नागरिक उड्यन, भारत सरकार प्रदीप सिंह खरोला, सीएमडी पवन हंस लिमिटेड संजीव राजदान, सचिव श्री दिलीप जावलकर आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.