तो क्या सल्ट उप चुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

उत्तराखंड चुनाव राजनीति
खबर शेयर करें

देहरादून। अल्मोड़ा के सल्ट उप चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद राजनीतिक गलियारों में सीएम तीरथ सिंह रावत के चुनाव को लेकर भी सरगर्मी तेज हो गई है। मुख्यमंत्री के सल्ट उप चुनाव लड़ने की चर्चा शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि समय कम होने की वजह से सीएम सल्ट उप चुनाव लड़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री को छह महीने के भीतर चुनाव जीतकर विधानसभा का मेम्बर बनना अनिवार्य है। अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि सीएम किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि विधायक महेंद्र भट्ट और मंत्री हरक सिंह रावत सीएम को अपनी-आपनी सीट से चुनाव लड़ने की भी पेशकश की गई चर्चाओं में है: सीएम के सल्ट उप चुनाव लड़ने को लेकर कई कारण बताई जा रही है।

सल्ट विस उप चुनाव से सीएम के लड़ने की चर्चा के पीछे यह माना जा रहा है कि 2022 में होने वाले विस् चुनाव नजदीक आ रहे हैं। समय कम होने से मुख्यमंत्री यहां से चुनाव लड़ सकते हैं। इससे अकग से चुनाव का अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेगा। देखना यह होगा कि यह स्पष्टबुजट कहां तक ​​सच साबित होता है।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा की सल्ट विधानसभा सीट पर उप चुनाव की तिथि घोषित हो गई है। इस सीट पर 30 अप्रैल को मतदान होना है।

मंगलवार को केंद्रीय चुनाव आयोग की अधिसूचना के बाद अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ। मुरूगेशन ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। 30 मार्च तक नामांकन की तारीख है।

बता दें कि सल्ट विधानसभा सीट विधायक सुरेंद्र सिंह की मौत की मौत के बाद खाली हुई थी। यहां उपचुनाव की तारीख का इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। इस सीट पर 30 मार्च तक नामांकन होगा। इसके बाद सभी नामांकन की स्क्रूटनी 31 मार्च को की जाएगी।

तीन अप्रैल तक नाम वापसी होगी। इसके बाद 17 अप्रैल को उप चुनाव होंगे। उपचुनाव के नतीजे दो मई को आएंगे। चार मई से पहले निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए।

1 thought on “तो क्या सल्ट उप चुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

Leave a Reply

Your email address will not be published.