चोरी, बेनामी और विदेशी अघोषित परिसंपत्तियों की होगी सीबीडीटी के ई-पोर्टल पर शिकायत दर्ज

उत्तराखंड राजकाज
खबर शेयर करें
इस पोर्टल का उद्देश्य कर चोरी करने से रोकने के लिए ई-गवर्नेंस की ओर से और कदम बढ़ाते हुए और इस दिशा में नागरिकों की हितधारकों के रूप में भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

अब आमजन विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/   पर एक नंबर के माध्यम से “कर चोरी / अघोषित विदेशी संपत्ति / बेनामी संपत्ति की शिकायत दर्ज करें करें” शीर्षक के तहत कर चोरी की शिकायत दर्ज करें कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए इस सुविधा का उपयोग मौजूदा पैन / आधार कार्ड धारकों के साथ-साथ ऐसे व्यक्ति भी कर सकते हैं जिनके पास पैन, आधार कार्ड नहीं है।

इस पोर्टल पर मोबाइल और ईमेल पर ओ बफर के बाद शिकायतकर्ता इस उद्देश्य के लिए HTTP अधिनियम, 1961 के उल्लंघन, काले धन (अघोषित विदेशी संपत्ति और आय) कर अधिरोपण अधिनियम, 1961 और बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम के तहत निर्धारित किए गए तीन फ़ॉर्मों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक शिकायत के दर्ज होने के पश्चात, विभाग प्रत्येक शिकायत के लिए प्रत्येक शिकायतकर्ता को एक विशिष्ट संख्या देता है और इसके माध्यम से शिकायतकर्ता विभाग की वेबसाइट पर शिकायत की स्थिति देख सकता है।

ई-गवर्नेंस के प्रति अपने संकल्प को मजबूत करते हुए, विभाग के साथ आपसी बातचीत में आसानी से बढ़ाने के लिए यह ई-पोर्टल गोपनीयता विभाग की एक और पहल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.