कोविड कर्फ्यू: बाजार रहे बंद, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

उत्तराखंड कोरोना वायरस देश-दुनिया
खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड में आज रविवार को सम्पूर्ण लाकडाउन की घोषणा की गई थी। कोविड गाइड लाइन का आम जन ने पालन किया। बाजार पूरी तरह बंद थे। सड़कों पर दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुली रही, लेकिन इनकी तादाद भी काफी कम थी।

राजधानी देहरादून के मुख्य बाजारों से लेकर ठेठ ग्रामीण अंचलों के कस्बाई बाजार भी सूने पड़े रहे। हालांकि रविवार की छुट्टी होने की वजह से बजी सड़कों पर आवाजाही नहीं रही। शाम को जरूर सड़कों पर आवाजाही देखने को मिली। शादी और त्योहार सीजन के बावजूद लोग बेहद जरूरी काम को ही घरों से निकले।

मुख्य मार्गों पर आवागमन न के बराबर ही रहा। भीड़ न होने की वजह से पुलिस को भी सख्ती नहीं बरतनी पड़ी। गलियों में भी शाम को अन्य दिनों की तरह भीड़ देखने को नहीं मिली। शाम को कम ही लोग शाक भाजी खरीदने निकले। ज्यादातर लोग दिनभर घरों ही दुबके रहे। कम ही लोग घरों से बाहर निकले

रोकोना महामारी ने अप्रैल फिर कहर ढा दिया है। अन्य राज्यों को छोड़ भी दें तो उत्तराखंड में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। रोजाना आ रहे रिकार्ड कोरोना मरीजों ने सरकार की मुसीबतें बढ़ा दी है।

जिसके बाद राज्य सरकार ने देहरादून नगर निगम क्षेत्र में शनिवार और रविवार को संपूर्ण लाकडाउन की घोषणा की है। जबकि अन्य जिलों में रविवार को एक दिन की तालाबंदी का ऐलान किया है। जरूरत पड़ने पर लाकडाउन को बढाया भी जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने फिर संशोधित गाइडलाइन की जारी की थी।  रात्रि कर्फ्यू के समय में बढ़ोतरी की गई है।

नगर निगम क्षेत्र के आने वाले प्रत्येक शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कोविड-19 कर्फ्यू रहेगा। जबकि प्रदेश के अन्य जनपदों में प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक कोविड-19 लागू रहेगा।

रात्रि कर्फ्यू के समय में बढ़ोतरी की गई है। अब रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है।

देहरादून जिले के अंतर्गत आवश्यक सेवाओं से संबंधित सरकारी व गैर सरकारी संस्थान शनिवार को भी खुले रहेंगे। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

 

इसके अलावा धार्मिक राजनीतिक व सामाजिक आयोजनों में व्यक्तियों की संख्या 200 से अधिक नहीं रहेगी।

सार्वजनिक वाहन 50% यात्री क्षमता के साथ संचालित होंगे समस्त सिनेमा हॉल रेस्टोरेंट बार 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे समझ जिम 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे।

राज्य के सभी जनपदों में संचालित हो रहे कोचिंग संस्थान, स्विमिंग पूल और स्पा पूर्ण रूप से बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.