कोरोना की नई दवा ‘कोविहाल्ट’ लॉन्च, एक गोली की कीमत 49 रुपये

कोरोना वायरस देश-दुनिया
खबर शेयर करें

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। राहत की बात यह है कि बड़ी संख्या में कोरोना मरीज ठीक होकर अस्पतालों से घर लौट रहे हैं।

पहले जहां कोरोना के इलाज के लिए कोई निश्चित दवा उपलब्ध नहीं थी, वहीं पिछले कुछ महीनों में कोरोना के इलाज के लिए कई तरह की दवाएं लॉन्च हुई हैं। भारत में भी कई कंपनियों ने कोरोना मरीजों के लिए दवा लॉन्च की है।

ग्लेनमार्क, हेटेरो, सन फार्मा आदि कंपनियों के बाद इसी कड़ी में फार्मा कंपनी लुपिन का नाम भी जुड़ गया है। लुपिन ने बुधवार को कोविहाल्ट नाम की दवा लॉन्च की है। 

मालूम हो कि पहले से उपलब्ध दवाओं के आधार पर कोरोना का तो इलाज हो ही रहा था, वहीं डेक्सामेथासोन, फेविपिराविर आदि कई नई दवाओं ने कोरोना मरीजों के इलाज में बहुत राहत पहुंचाई है। इन दवाओं के जरिए कोरोना मरीजों का तेजी से इलाज हो रहा है और पहले के मुकाबले रिकवरी रेट भी बढ़ा है।

पिछले दिनों कोरोना के हल्के और कम गंभीर मरीजों के इलाज में फेपिराविर कारगर साबित हुई है, जिसके बाद एक के बाद एक कंपनियां इसे नए नामों से लॉन्च कर रही हैं। 

मंगलवार को सन फार्मा ने फेपिराविर को फ्लूगार्ड नाम से लॉन्च किया तो वहीं, बुधवार को दवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लुपिन ने इसे ‘कोविहाल्ट’ ब्रांड नाम के साथ बाजार में उतारा है। यह दवा कोविड-19 के हल्के और कम गंभीर मरीजों के इलाज के लिए उपयुक्त बताई जाती है। इसकी एक गोली की कीमत 49 रुपये है।

फार्मा कंपनी हेटेरो ने भी फेविपिराविर को भारतीय बाजार में ‘फेविपिर’ नाम से उतारा है। इस दवा की कीमत 59 रुपये प्रति टैबलेट है। क्लीनिकल ट्रायल में इस दवा के सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद इस दवा को अनुमति दी गई है। यही कंपनी इससे पहले कोरोना के इलाज में कारगर कोविफोर लॉन्च कर चुकी है।

21 thoughts on “कोरोना की नई दवा ‘कोविहाल्ट’ लॉन्च, एक गोली की कीमत 49 रुपये

  1. 1998, and this has raised the possibility that CpG DNA might be useful as immunotherapy for Th2- dominant diseases such as allergies Kline et al. buy doxycycline acne 1 Dosage in Adults for Doxycycline Hyclate Tablets The usual dosage is 200 mg on the first day of treatment administered 100 mg every 12 hours followed by a maintenance dose of 100 mg daily.

Leave a Reply

Your email address will not be published.