कोरोना का असर : इस बार अलग अंदाज में मनाया जाएगा 15 अगस्त

देश-दुनिया
खबर शेयर करें

कोरोना महामारी के चलते इस बार देश की आजादी का पर्व, स्वतंत्रता दिवस पिछले वर्षों के मुकाबले बेहद अलग अंदाज में मनाया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों को 15 अगस्त को लेकर गाइडलाइन भेज दी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक राजधानी, जिला और ब्लाक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कोरोना महामारी को देखते हुए गृह मंत्रालय ने इस बार 15 अगस्त को होने वाले आयोजनों के लिए कई कड़े प्रावधान किए हैं।

गाइडलाइन के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना वायरस नियंत्रण के लिए बनाए गए सभी नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस मनाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन का पूरा ध्याना रखा जाएगा। मंत्रालय ने साफ किया है कि इस बार होने वाले आयोजनों में लोगों की संख्या बेहद सीमित होगी।

इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम कोरोना वॉरियर्स को समर्पित रहेगी। इस बार देश की राजधानी दिल्ली में लालकिले पर होने वाले सबसे बड़े आयोजन को भी कोरोना के खतरे को देखते हुए सीमित किया जाएगा।

हर वर्ष की भांति इस बार भी 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। गृह मंत्रालय के मुताबिक 15 अगस्त को सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगे जिसके बाद राष्ट्रगान होगा।

इसके बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे। लालकिले में होने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में कम लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

वीवीआईपी दीर्घा में इस बार 200 से 250 तक ही लोंगों को बैठाया जाएगा। अब तक वीवीआईपी दीर्घा में 900 से 1000 लोग बैठते थे।

इस बार स्कूली बच्चों को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। इस बार के स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वॉरियर्स भी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.