केजरीवाल बोले, उत्तराखंड में सरकार बनते ही हर घर को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ये तीन घोषणाएं भी की

उत्तराखंड देश-दुनिया राजनीति
खबर शेयर करें

– 24 घंटे बिजली के साथ किसानों को मुफ्त बिजली समेत पुराने गडबड़ी वाले बिल माफ करने का भी किया वादा

केजरीवाल ने कहा, उत्तराखंड में दोनों पार्टियों का उद्देश्य एक बार तुम लूटो एक बार हम लूटेंगे 

– बोले, बिजली फ्री देने के बाद अगले 5 साल किसी भी टैक्स में बढ़ोतरी नहीं करेंगे, लोन भी नहीं लेंगे

– भ्रष्टाचार और चोरी रोकेंगे, पैसा बचा कर जनता की जेब में डालेंगे 

– दिल्ली में 5 साल से प्राइवेट स्कूलों की फीस नहीं बढ़ाने दी, मीडिया को दिया दिल्ली के स्कूलों को देखेंने का आमंत्रण

देहरादून। उत्तराखंड में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की सुुुगबुगाहट शुरू हो गई है। उत्तराखंड के ऊर्जा मंत्री डॉ हरक सिंह रावत के 100 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा के बाद आज रविवार को देेेहरादू पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने देहरादून में 300 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा कर दी है।

इस दौरान आयोजित पत्रकार वार्ता में केजरीवाल ने टिहरी बांध प्रभावितों की दुखती रग पर हाथ रखने के साथ ही राज्य की खराब शिक्षा व्यवस्था पर भी जमकर हमला बोला है। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बिजली से जुड़े चार वायदे कर अगले माह फिर नए एजेंडे के साथ आने का वायदा किया है। साथ ही भरोसा दिया कि यह चुनावी वायदे नहीं बल्कि इसकी पूरी गारंटी रहेगी।

अरविंद केजरीवाल भले ही उत्तराखंड चंद घंटों के लिए आए, लेकिन यहां की अवाम की दुखती रगों को जरूर दबा गए। साथ ही इस रगों के दर्द से निजात पाने का फार्मूला आवाम के पाले में ही डाल गए। केजरीवाल ने कहा कि पिछले बीस सालों से उत्तराखंड की आवाम कांग्रेस और भाजपा के बीच पिस रही है।

बिजली और पानी व न सड़क। स्कूल और अस्पतालों के बुरे हाल हैं। दोनों दलों के नेताओं ने कुदरत के इस खजाने उत्तराखंड को दोनों हाथों ने लूटा है। उन्होंने कहा कि यहां भी दिल्ली जैसे अस्पताल, स्कूल और सड़कों के सपनों का साकार किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए दिल्ली सरकार जैसी इच्छाशक्ति चाहिए।

इससे पूर्व कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के देहरादून आगमन पर उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस दौरान पार्टी के उत्तराखंड प्रभारी दिनेश मोहनिया, वरिष्ठ नेता कर्नल अजय कोठियाल, रविंद्र जुगरान समेत दर्जनों पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मुफ्त बिजली पर खर्चा आएगा करीब 12 सौ करोड़

केजरीवाल ने कहा कि देश में अकेली दिल्ली सरकार मुनाफे में चल रही है। ऐसा यहां भी किया जाएगा। इस राज्य का बजट 50 हजार करोड़ का है। इसमें से फ्री बिजली के लिए 1200 करोड़ निकालना कोई कठिन काम नहीं है। निजी स्कूलों की मनमानी पर कहा कि दिल्ली में सरकार ने न तो फीस बढ़ने दी और न सुविधाएं कम होने दी। इतना ही नहीं, जिन स्कूलों ने ज्यादा फीस ले ली थी, उसे अभिभावकों को वापस कराया गया। यहां तो पता नहीं किस-किस के नाम पर निजी स्कूल पैसा वसूल रहे हैं। आप की सरकार इन्हें सबक सिखा देगी।

कहा, बेरोजगारी पर जल्द सामने रखेंगे प्लान

बेरोजगारी के सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि आप ने पूरा प्लान तैयार कर लिया है। अगले दौरे में वे खुद बताएंगे कि उत्तराखंड में बेरोजगारी पर किस तरह से नियंत्रण करके युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इस प्लान पर अभी और गहन मंथन चल रहा है। पेट्रो पदार्थों की बढ़ती कीमतों के सवाल पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मनमाने टैक्स लगा रही है और राज्यों से टैक्स कम करने की सलाह दे रही है। राज्यों के संसाधन सीमित है। केंद्र को टैक्स कम करना चाहिए।

पार्टी में ईमानदार और उत्तराखंड के हितैषियों का स्वागत

उत्तराखंड में बढ़ते दल बदल पर भी केजरीवाल की निगाहें हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में रहते हुए कुंठित हो चुके लेकिन ईमानदार लोगों का आप में स्वागत है। सभी को साथ लेकर शहीदों के सपनों का उत्तराखंड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में कई ईमानदार और राज्य के हितैसी हैं, ऐसे लोगों का आप में स्वागत है।

उत्तराखंड को टिहरी बांध का नहीं मिला फायदा

उत्तराखंड में आप को नई पहिचान दिलाने में जुटे कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि टिहरी बांध बनने के बाद जो वायदे स्थानीय लोगों से किये थे, वह राज्य बनने के 20 साल बाद भी पूरे नहीं हुए। प्रभावितों को फ्री बिजली और सब्सिडी के नाम पर खानापूर्ति हुई है। आप सत्ता में आई तो राज्य को फ्री बिजली के साथ टिहरी बांध से बड़ा फायदा दिलाएंगे।

1 thought on “केजरीवाल बोले, उत्तराखंड में सरकार बनते ही हर घर को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ये तीन घोषणाएं भी की

  1. We are a group of volunteers and starting a new scheme in our community. Your site offered us with valuable information to work on. You have done a formidable job and our entire community will be thankful to you.

Leave a Reply

Your email address will not be published.