ऊर्जा संरक्षण दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में चयनित छात्र-छात्राओं को सीईओ सेमवाल ने किया सम्मानित

उत्तराखंड शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें

– प्रतियोगी परीक्षाएं न केवल रचनात्मक विकास करती है, बल्कि छात्रों को भविष्य में जिम्मेदार नागरिक बनाती है: एसपी सेमवाल

नई टिहरी। ऊर्जा संरक्षण दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के चयनित छात्र-छात्राओं को मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर जनपद स्तर पर राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार, टिहरी गढ़वाल द्वारा आयोजित विभिन्न ऑफ़लाइन प्रतियोगिताओं के चयनित छात्रों को मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल द्वारा नगद पुरुस्कार राशि देखकर सम्मानित किया गया है।

स्कूली बच्चों द्वारा चित्रकला, क्विज, निबंध और भाषण आदि विभिन्न ऑफ़लाइन प्रतियोगिताओं के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण को लेकर जनसंख्या सामान्य कोवेयर करने के कई मनोरंजक संदेश दिए गए थे।

उल्लेखनीय है प्रत्येक वर्ष 14 दिसंबर को देशभर में ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाते हुए इस दिन ऊर्जा संरक्षण विषय पर स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

इस वर्ष को विभाजित -19 को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा संरक्षण दिवस पर पेंटिंग, क्विज और निबंध प्रतियोगिता मुख्य शिक्षा अधिकारी के निर्देशों पर ऑनलाइन मोड में जनपद स्तर पर राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार के अर्थशास्त्र प्रवक्ता सुशील डोभाल द्वारा आयोजित की गई। जबकि ऑफ़ लाइन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज फकोट द्वारा किया गया।

इस दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने कहा है कि इन प्रतियोगिताओं में कई विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी तकनीकें न केवल छात्रों का रचनात्मक विकास करती है, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए एक जिम्मेदार नागरिक भी बनाती है।

सीईओ सेमवाल ने कहा कि चयनित छात्रों को उनके अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई देते हुए प्रतियोगिता के सफल आयोजन पर प्रतियोगिता के आयोजक प्रवक्ता सुशील डोभाल, दिनेश प्रसाद डंगवाल रामगोपाल गंगवार, जयराम और विनोद नेगी के प्रयासों की सराहना की है।

जिला परियोजना कार्यालय से डीआरपी डॉ। रामगोपाल गंगवार ने कहा है कि इन प्रतिद्वंद्वियों में कुल 285 प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर को किया। जिनमे से कुल 36 प्रतिभागियों ने स्थान प्राप्त किया हैं।

भाषण प्रतियोगिता में साक्षी रावत राईका फॉट प्रथम, अंजलि असवाल राउमावि थान द्वितीय, स्वाति बालिका इंटर कॉलेज थतउड़ तृतीय, निबंध प्रतियोगिता में बालिका इंटर कॉलेज नरेंद्रनगर से काजल प्रथम, विद्या मंदिर इंटर कॉलेज नई टिहरी से सुधांशु डोले द्वितीय, आल सेंट कॉन्वेंट स्कूल नई टिहरी। । से अभिनव डोभाल तृतीय और चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज किलकिलेश्वर से तुलसी भट्ट प्रथम, बालिका इंटर कॉलेज थटुड़ से कुमारी इशिका द्वितीय और राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार से कुमारी रितिका तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के बैंक खातों में क्रमशः 2000, 1500 और 1000 रुपये की प्रतिष्ठित राशि के रूप में भेजे गए हैं। जबकि ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए चयनितों सहित कुल 285 अरब को एक एक बल्ब और प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

इसके साथ ही विभिन्न वर्गों में स्थान प्राप्त करने वाले 36 वर्ग कोटोन, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र तैयार कर खंड शिक्षा अधिकारी मंडल के माध्यम से प्रविष्ट कराटे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.