ऊर्जा निगम के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर ने कोरोना नियंत्रण को लेकर मुख्यमंत्री को भेजे ये सुझाव

उत्तराखंड कोरोना वायरस
खबर शेयर करें

देहरादून। ऊर्जा निगम के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर महेश चंद्र गुप्ता ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को कोरोना महामारी को लेकर कई सुझाव भेजे हैं।

मुख्यमंत्री को ई-मेल से भेजे सुझाव में रिटायर्ड चीफ इंजीनियर महेश गुप्ता ने कहा ये कि गत वर्ष से जारी कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिये सरकार द्वारा उठाए गए कदम निश्चित रूप से प्रशंसनीय है। इसके बावजूद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ते जाना चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि एक जागरूक नागरिक होने के नाते और अपने वृहद अनुभव के आधार पर महामारी संक्रमण को रोकने के लिए उनके सुझावों पर यदि अमल किया जाय, तो काफी हद तक संक्रमण रुक सकता है। उन्होंने सुझावों पर फौरी तौर पर कदम उठाकर उन्हें लागू करने की भी मुख्यमंत्री से मांग की है।

उन्होंने ई-मेल से भेजे सुझाव में कहा है कि उनके द्वारा समय-समय पर किए गए भ्रमण के दौरान पाया गया कि आवश्यक वस्तु, किराना स्टोर,  सब्जी, फल आदि की दुकानों पर जिस प्रकार से सामान की बिक्री की जा रही है उससे संक्रमण के फैलने की हर वक्त आशंका रहती है। इसे रोकने के लिए यह व्यवस्था कारगर साबित हो सकती है।

1. कोई भी व्यक्ति दुकान के अंदर ना घुसे। दुकान के बाहर दुकानदार का व्हाट्सएप नंबर लिखा हो, जिस पर व्यक्ति अपने आवश्यक सामान को लिखकर या लिस्ट मैसेज कर दे और दुकानदार जब सामान पैक हो जाए तब उसकी धनराशि मैसेज द्वारा बता सके। बिल का भुगतान यथासंभव ऑनलाइन किया जाए। यदि ऐसा ना हो सके तो पैसों के लेनदेन के बाद ग्राहक अपने हाथ सेनीटाइज जरूर करें।

इसी प्रकार बड़े स्टोर्स जैसे सुविधा, बिग बाजार, ईजी डे, आदि के अंदर ग्राहकों को जाने की अनुमति ना हो । वहां भी सामान की लिस्ट व्हाट्सएप या कागज पर लिखकर दें और उसे कंपनी के कर्मचारी बिल के साथ काउंटर पर रखें। भुगतान के बाद व्यक्ति अपना सामान लेकर जाए। ऐसा करने से 2 गज की दूरी भी बनी रहेगी।

2. यही व्यवस्था सब्जी और फल वालों के पास भी करनी चाहिए।

3.ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए हर जिले में एक सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन सिस्टम बनाया जाए जिसमें व्यक्ति अपनी आवश्यकता रजिस्टर करें और उसे उसका नंबर आने पर ऑक्सीजन सप्लाई दी जाए।

4.अस्पतालों में बेड की व्यवस्था बढ़ाने हेतु जिले के बड़े-बड़े शादी मंडप यानी बैंकट हॉल तथा क्लब हाउस और होटल के बड़े हॉल को अधिग्रहित कर कोविड-19 सेंटर में परिवर्तित किया जा सकता है।

5. पूरे बाजार को एक साथ खोलने के बजाय दो दुकानों के बीच में एक दुकान को बंद रखते हुए अर्थात एकांतर व्यवस्था के अंतर्गत दुकान खोली जाए ऐसा करने से दो दुकानों के बीच में ग्राहकों को खड़े होने की जगह मिल जाएगी जो दुकान पहले दिन खुलेगी वह दूसरे दिन बंद रखी जाए।

720 thoughts on “ऊर्जा निगम के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर ने कोरोना नियंत्रण को लेकर मुख्यमंत्री को भेजे ये सुझाव

  1. Pingback: bahis siteleri
  2. Pingback: 1alfonso
  3. Pingback: A片