उत्तराखण्ड में भी श्रद्धालू बर्फबारी के बीच कर रहे ‘बाबा बर्फानी’ के दर्शन, पढ़े, कहां स्थित है यह दिव्य जगह

उत्तराखंड समाज-संस्कृति
खबर शेयर करें

चमोली गढ़वाल। बाबा अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर तीर्थयात्री अब उत्तराखंड के सीमंत जनपद चमोली की नीति घाटी में स्थित तम्मरसांन महादेव की यात्रा कर रहे हैं। बीते 7 अप्रैल को विधिवत रूप से टिम्मरसांन महादेव की यात्रा शुरू हुई थी। जिसके बाद से बर्फबारी के बीच स्थानीय लोग टिम्मरसांन महादेव के दर्शन कर रहे हैं।

सीमांत जनपद चमोली के जोशीमठ ब्लॉक की नीति घाटी के अंतिम गांव से लगभग एक किमी पहले टिम्मरसैंण में पहाड़ी पर स्थित गुफा के अंदर एक शिवलिंग विराजमान हैं।

इस पर पहाड़ी से टपकने वाले जल से हमेशा अभिषेक होता रहता है। इसी शिवलिंग के पास बर्फ पिघलने के दौरान प्रतिवर्ष बर्फ शिवलिंग का आकार लेता है। जिसे बर्फानी बाबा या तम्मरसांन महादेव के नाम से जाना जाता है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, ” उत्तराखंड के सीमंत जनपद चमोली की नीति घाटी स्थित टिम्मरसैंण में बाबा बर्फानी एक स्वयंभू शिवलिंग के रूप में विराजमान है। हर साल शीतकाल में बर्फ से 10 फीट से ऊंचा शिवलिंग बनता है।

इस स्थान पर भगवान शिव ने अपनी कैलाश यात्रा के दौरान रात्रि विश्राम किया था। इसलिए यह स्थान सौसा महादेव के नाम से विख्यात है। अब श्रद्धालुओं को प्रतिबंधित क्षेत्र नीति घाटी जाने के लिए अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

जिससे अब भक्तजन आसानी से टिम्मरसैंण महादेव की यात्रा कर भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं। यात्रा 7 से 30 अप्रैल तक जारी रहेगी। भगवान शिव की आस्था के प्रतीक बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का प्रदेश सरकार स्वागत करती है। ”

जिला पर्यटन अधिकारी बिजेंद्र पांडेय ने बताया कि प्रशासन की ओर से जारी कोरोना गाइडलान के तहत ही यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।) उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को सुराईथोटा चैकपोस्ट पर पंजीकरण कराने के बाद यात्रा के लिए भेजा जा रहा है।

बर्फबारी के दौरान दो दिन में स्थानीय लोगों ने ही बाबा बर्फानी के दर्शन किए। देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए टिम्मरसांन यात्रा की सभी तैयारियों की गई हैं।

20 thoughts on “उत्तराखण्ड में भी श्रद्धालू बर्फबारी के बीच कर रहे ‘बाबा बर्फानी’ के दर्शन, पढ़े, कहां स्थित है यह दिव्य जगह

  1. PubMed 16163631. doxycycline with azithromycin Here we examined doxycycline DOX, a tetracycline antibiotic which is a well- known antimicrobial 16 agent with minimal side- effects, even after long- term administration 17 19, as a possible new therapeutic agent for heart failure.

  2. A person essentially help to make seriously posts I would state. This is the very first time I frequented your website page and thus far? I surprised with the research you made to create this particular publish extraordinary. Excellent job!

Leave a Reply

Your email address will not be published.