उत्तराखंड में 190 अटल आदर्श विद्यालयों में होगी अंग्रेजी माध्यम से उच्च गुणवत्ता की पढ़ाई: पांडे

शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें

उत्तरकाशी। राजकीय बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने जनपद की 12 अटल आर्दश विद्यालयों का लोकापर्ण किया। लोकार्पण कार्यक्रम से मंत्री ने गौरा देवी पर्यावरण जन जागरण यात्रा के अन्तर्गत कालेज परिसर में फलदार पौध रोपित की। इस दौरान उन्होंने पूर्व विधायक स्वर्गीयगोपाल सिंह रावत की याद में भी एक पौध रोपित की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विद्यालयी शिक्षा और खेल मंत्री अरविंद पाण्डेय ने जनपद वासियों को अटल आर्दश विद्यालय खुलने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि परिवार के हर मुखिया का सपना अपने बच्चों को अच्छी व गुणवत्तापरक शिक्षा देने का होता है। जिस कारण पहाड़ का गरीब आदमी भी अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए शहर भेज देता है।

राज्य सरकार ने तय किया कि पहाड़ में अच्छी और गुणवत्तापरक शिक्षा हर नागरिक व गरीब के बच्चों को मिले। इसके लिए हर ब्लाक में दो-दो अटल आदर्श विद्यालय खोले गए हैं। जनपद उत्तरकाशी में राजकीय इंटर कालेज भटवाड़ी, थाती धनारी,गेंवला, जिब्या कोटधार, श्रीकोट, खरादी,कलोगी, गुंदियाटगांव, पुरोला, नैटवाड़, आराकोट, बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी अटल आदर्श विद्यालय का आज लोकापर्ण किया गया है।

राज्य में खुले 190 आदर्श विद्यालय

प्रदेश भर में 190 आर्दश विद्यालय खोले गए है, जिसमें 797 शिक्षक अंग्रेजी पढ़ाएंगे। आर्दश विद्यालयों में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए 3950 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इसमें भी स्क्रीनिंग टैस्ट कर 797 शिक्षकों को लिया जाएगा। जिन्हें दुर्गम अति दुर्गम के अटल आर्दश विद्यालयों में तैनाती दी जाएगी। उन्होंने अभिभावकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपके बच्चे को गुणवत्तापरक शिक्षा देने का कार्य राज्य सरकार करेगी। निश्चित ही आने वाले समय में शिक्षा विभाग और अच्छी गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए जाना जाएगा।

राज्य में खुली क्रिकेट एकडेमी

खेल मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि बीसीसीआई से मान्यता मिलने के बाद उत्तराखण्ड में कई क्रिकेट एकडेमी खोली गई हैं। जिसमेें प्रदेश के होनहार अंडर 17,19 व 23 के खिलाड़ी अपने प्रतिभा व हुनर को दिखा रहे हैं। खेल नीति के अस्तिव में आने के बाद किसी भी स्पर्धा में मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को पुलिस, वन, समूह ग आदि सरकारी सेवाओं में सेवायोजित कराने का प्रावधान है। ऐसे खिलाड़ियों को निरन्तर प्रोत्साहित करने का कार्य राज्य सरकार कर रही हैं।

कोरोना प्रकृति का बड़ा संदेश

पंचायतीराज मंत्री पाण्डेय ने कहा कि कोविडकाल में हम सबको प्रकृति ने एक संदेश दिया है। जिसे हम सबको प्रकृति के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए मिल जुलकर काम करना हैं। इस पुनित कार्य के लिए बच्चों सहित सभी की भागेदारी जरूरी हैं। ताकि ऑक्सीजन सिलेन्डरों की जरूरत ही ना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सांस्कृतिक पर्व हरेला का शुभारंभ कल से हो गया हैं जो 15 जुलाई तक चलेगा। हरेला पखवाड़े के अन्तर्गत प्रदेश भर में गौरादेवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा का आयोजन किया गया हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में हुए अनुकरणीय कार्य

यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि आज का दिन शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण दिवस है। जनपद के हर ब्लाक में अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त उत्कृष्ट शिक्षकों की न्यूक्ति होने जा रही हैं जो हम सबके लिए गौरव की बात हैं। विधायक रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय व आधारभूत कार्य किए हैं। जिनका बेहतर परिणाम हमारे सामने आयेगें।

कोरोना के संकट में भी केन्द्र व राज्य सरकार ने पूर्ण दक्षता के साथ दूसरी लहर को काबू किया। विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक बतायी गई है। इसके लिए भी केन्द्र व राज्य सरकार ने आधारभूत संरचनाओं को मजबूत किया हैं।अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट,आईसीयू व आक्सीजन बैड,आदि की व्यवस्था तेजी के साथ मजबूत की हैं।

कोविड काल व देशव्यापी तालाबंदी के दौरान गरीबों के लिए मुफ्त में राशन दिया गया।प्रवासियों को आवागमन की व्यवस्था व रोजगार देने का कार्य तेजी के साथ किया गया। इसके अलावा विधायक ने राष्ट्रीय स्वाभीमान व विकास के कार्यो की उपलब्धियां भी गिनाई।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, अनुसूचित जाति मोर्च की राष्ट्रीय मंत्री डा. स्वराज विद्वान व जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, ब्लाक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली, जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, निदेशक यूसीएफ/एनसीएचएफ विजय संतरी, जगमोहन रावत, श्याम डोभाल, लोकेन्द्र विष्ट, पवन नौटियाल, विजय बहादुर, सतेसिंह राणा, उप जिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह नेगी, मुख्य शिक्षाधिकारी विनोद प्रसाद सेमल्टी, जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र सक्सेना सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

15 thoughts on “उत्तराखंड में 190 अटल आदर्श विद्यालयों में होगी अंग्रेजी माध्यम से उच्च गुणवत्ता की पढ़ाई: पांडे

Leave a Reply

Your email address will not be published.