उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर से चलेगा रेस्क्यू ऑपरेशन, टेंडर जारी

उत्तराखंड मौसम/आपदा राजकाज
खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड आपदा के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। हर साल राज्य में मानसून के दौरन आने वाली आपदा से बड़ा नुकसान होता है। कई बार राहत एवं बचाव कार्य मे भी रेस्क्यू के दौरान बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए तीरथ सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।

इस बार राज्य सरकार ने जून और जुलाई में गढ़वाल और कुमाऊं में दोनों मंडलों में एक-एक हेलिकॉप्टर तैनात करने का फैसला लिया है। इसके लिए शासन ने हैली कम्पनियों से टेंडर जारी किए हैं।

शासन ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी भी कर दी है। नागरिक उड्डयन विभाग ने हेलीकॉप्टर के लिए टेंडर जारी किया है। टेंडर जमा करने की तिथि 5 जून तक रखी गई है। इसके बाद 7 जून तक गढ़वाल और कुमांऊ में एक- एक हैलीकॉप्टर तैनात हो जाएंगे।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर हैलीकॉप्टर गौचर और पिथौरागढ़ में तैनात रहेंगे, जिन्हें जरूरत पर किसी भी जिले में रेस्क्यू अभियान पर लगाया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए एक हेलीकॉप्टर को करीब 75 हजार रुपये प्रति घण्टे के हिसाब से चार्ज किया जाएगा।

9 thoughts on “उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर से चलेगा रेस्क्यू ऑपरेशन, टेंडर जारी

  1. I love your blog.. very nice colors & theme. Did you create this website yourself or did you hire someone to do it for you? Plz reply as I’m looking to construct my own blog and would like to find out where u got this from. appreciate it

Leave a Reply

Your email address will not be published.