उत्तराखंड में ग्रेड पे को लेकर भारी बारिश के बीच पुलिस जवानों के परिजनों का देहरादून में प्रदर्शन

उत्तराखंड कर्मचारी हलचल
खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड में सरकार और महकमे की तमाम अपील को ठुकराते हुए पुलिस जवानों के परिजनों ने भारी बारिश के बीच देहरादून के गांधी पार्क के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान परिजनों ने साफ कहा कि पूर्व की भांति 4600 ग्रेड पे देने पर ही वह आंदोलन से कदम पीछे खींचेंगे। इस दौरान विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी सांकेतिक धरने में शामिल हुए।

इधर, कई पुलिस कॉलोनी और पुलिस लाइन के मुख्य गेट बंद रखे गए। इस दौरान आने-जाने वालों को कड़ी पूछताछ के बाद जरूरी काम के लिए जाने दिया।

 

राज्य में पुलिस जवानों को पहले 10, 16 और 26 साल में प्रमोशन मिलता था। लेकिन 2017 से यह मानक 10, 20 और 30 तय किया गया। हालांकि पुरानी व्यवस्था पर कई सिपाही 4600 ग्रेड पे ले रहे हैं। लेकिन 2017 के बाद 20 साल सेवा पर 4600 ग्रेड पे प्रस्तावित था। ऐसे में 2000 में भर्ती हुए पुलिस कर्मी 2020 में 20 साल की सेवा पूरी कर गए।

इसी बीच शासन में नए ग्रेड पे यानी 4600 की जगह 2800 दिए जाने का प्रस्ताव आया। इसकी भनक जैसे ही पुलिस कर्मियों को लगी, उनमें आक्रोश पनप गया। यही आक्रोश अब आंदोलन का रूप लेने लगा है। यही कारण है कि 20 साल की नौकरी करने वाले पुलिस जवानों को 4600 ग्रेड पे दिए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। आज तय कार्यक्रम के पुलिस जवानों के परिजन भारी बारिश के गांधी पार्क के बाहर जुटे।

हाथों में तख्तियां और मुठ्ठी बांधकर आंदोलन का बिगुल फूंकते हुए परिजनों ने जमकर नारेबाजी की। कहा कि 4600 ग्रेड पे दिए जाने के बाद ही वह पीछे हटेंगे।इस दौरान बड़ी संख्या में रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और सिपाही, कांग्रेस सेवा दल, ओबीसी संगठन, सचिवालय संगठन समेत अन्य के प्रतिनिधि पुलिस जवानों के परिजनों को समर्थन देने पहुंचे।

इस दौरान देहरादून पुलिस ने भारी फोर्स तैनात की गई। बैनर और तख्तियों को लेकर आंदोलकारियों और कुछ पुलिस अधिकारियों के बीच कहासुनी भी हुई। हालांकि भीड़ को देखते हुए पुलिस फोर्स चारों तरफ़ खड़ी रही। इस मौके पर कांग्रेस सेवादल ने तिरंगा फहराया और पुलिस जवानों की जायज मांग पूरी करने की मांग सरकार से की।

यह है पुलिस कर्मियों की मांग

उत्तराखंड में 20 साल की सेवा कर चुके पुलिस कर्मियों को तय ग्रेड पे 4600 से कम देने के प्रस्ताव से पिछले छह माह से बवाल चल रहा है। शासन के प्रस्ताव के अनुसार उन्हें 28 का वेतनमान दिया जाएगा। जबकि पुलिस जवान दारोगा यानी 4600 ग्रेड पे की मांग कर रहे हैं। हालांकि बीच में 4200 ग्रेड पे दिए जाने की बात सामने आई।

लेकिन इसमें दिक्कत यह है कि वर्तमान में पुलिस जवान 4200 ग्रेड पे से ज्यादा यानी 36000 वेतन ले रहे हैं। ऐसे में 4200 ग्रेड पे में उनको फायदा नहीं नुकसान उठाना पड़ेगा। ऐसे में पुलिस जवान 20 साल की सेवा पूरी करने पर 4600 ग्रेड पे की मांग पर आड़े हैं।

अफसरों की अपील बेअसर

उत्तराखण्ड पुलिस के जवानों में ग्रेड पे के मामले पर तमाम दलीलों व अपीलों का कोई असर नही दिखा। एसएसपी देहरादून, पुलिस महानिदेशक, अपर पुलिस महानिदेशक समेत अन्य अधिकारियों ने आंदोलन न करने की अपील की। लेकिन परिजनों ने उनकी एक न सुनी। इधर, सोशल मीडिया में इसे लेकर खूब कमेंटबाजी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.