उत्तराखंड: भारी बारिश के चलते भारत-चीन सीमा के पास टूटा पुल, करीब 50 गांवों का कटा सड़क से संपर्क

उत्तराखंड देश-दुनिया
खबर शेयर करें

देहरादून। भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में एक बार फिर रास्ते बंद हो जाने की बड़ी खबर आई है। 48 मीटर लंबा कॉंक्रीट का एक ब्रिज ढह जाने के चलते दरमा, व्यास और चौदस घाटियों का संपर्क सीमांत ज़िलों से कट गया है।

वहीं, भारी बारिश के कारण चीन और नेपाल के साथ जुड़ने वाली भारत की सीमा से सटे 50 से ज़्यादा गांवों का संपर्क सड़क मार्ग से कट गया है। ये गांव धारचूला तहसील मुख्यालय से कट चुके हैं। दूसरी तरफ, पिथौरागढ़ समेत उत्तराखंड के कई ज़िलों में 12 जुलाई तक भारी बारिश के आसार जताते हुए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ब्रिज ढहने के बारे में धारचूला के एसडीएम एके शुक्ला ने बताया कि यह ब्रिज टनकपुर-तवाघाट नेशनल हाईवे पर कुलागढ़ सहायक नदी पर बना था। यह इलाका भारत-चीन सीमा के नज़दीक है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्ला ने यह भी बताया कि विकल्प के तौर पर बॉर्डर सड़क संगठन ने एक ट्रेक रूट तैयार करवाया है। शुक्ला के मुताबिक टूटी हुई सड़क की दूसरी तरफ पहुंचने के लिए करीब 100 मीटर की दूरी तक माल परिवहन हो चुका है।

वहीं बीआरओ ने कहा कि बॉर्डर से सटी घाटियों में वाहनों की आवाजाही हो सके, इसके लिए पांच दिनों के भीतर वैकल्पिक बैली ब्रिज बनवाया जाएगा। बता दें कि 2013 में जब एक सड़क बारिश से टूट गई थी, तब आपदा प्रबंधन विकास विभाग और बीआरओ ने सड़क को जोड़ने के लिए ब्रिज बनवाया था।

स्थानीय लोगों के मुताबिक अब स्थिति यह है कि कई वाहन और लोग रास्ते में फंस चुके हैं. कुछ ग्रामीणों के हवाले से खबरें कह रही हैं कि इस दुर्घटना का कारण नागने बुगयाल में बादल फटने से कुलागाड़ नदी में मलबा बहकर आना हो सकता है।

मौसम विज्ञान के जानकारों ने चेतावनी दी है कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के साथ ही पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल आदि ज़िलों में आगामी शनिवार से सोमवार तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इस लिहाज़ से मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए भूस्खलन जैसे खतरों को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है। नदियों, नालों के किनारों के लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को भी कहा गया है।

12 thoughts on “उत्तराखंड: भारी बारिश के चलते भारत-चीन सीमा के पास टूटा पुल, करीब 50 गांवों का कटा सड़क से संपर्क

  1. I must convey my gratitude for your generosity giving support to folks who require guidance on this particular concept. Your real dedication to passing the solution all around was surprisingly informative and have really empowered individuals just like me to attain their desired goals. Your personal warm and helpful advice indicates so much to me and substantially more to my colleagues. With thanks; from each one of us.

  2. I’ve recently started a blog, the information you offer on this site has helped me greatly. Thanks for all of your time & work. “Men must be taught as if you taught them not, And things unknown proposed as things forgot.” by Alexander Pope.

  3. Pingback: 3speaking

Leave a Reply

Your email address will not be published.